नई दिल्ली । एक समय था जब नोकिया भारत में नंबर वन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी थी। सैमसंग ने नोकिया को नंबर वन के पायदान से हटाकर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया था। अब मोबाइल फोन बाजार में शाओमी ने सैमसंग को दूसरे नंबर पर धकेलते हुए नंबर वन का स्थान हासिल कर लिया है। Canalys की एक रिपोर्ट में जारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर तिमाही में शाओमी ने स्मार्टफोन बाजार में 82 लाख फोन्स की बिक्री की है। वहीं, सैमसंग ने इस दौरान 73 लाख स्मार्टफोन की बिक्री की है।
क्या कहते हैं आंकड़ें?
रिपोर्ट के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई है। इस दौरान सैमसंग की हिस्सेदारी घटकर 23 प्रतिशत रह गई है। इसके साथ लेनोवो, ओप्पो और वीवो के पास 6-6 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
कम समय में शाओमी ने फैलाया अपना बाजार
शाओमी की भारतीय बाजार में कुछ 3 से 4 साल पहले ही एंट्री की टी। सैमसंग भारत में एक लम्बे समय से कारोबार कर रही है। स्मार्टफोन में कम कीमत में बेहतर फीचर्स का लक्ष्य रखकर शाओमी ने सैमसंग को काफी कम समय में कड़ी टक्कर दे दी है। चीन के बाद दुनियाभर में भारत स्मार्टफोन का सबसे बड़ा बाजार है।
Comments are closed.