विद्युत मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रतिष्ठित ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है

एनटीपीसी ने बच्चों को चित्रकला के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण का संदेश देने के लिए प्रोत्साहित किया

एनटीपीसी पीएमआई, नोएडा में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया और 220 से ज्यादा चित्रकलाओं का प्रदर्शन किया गया

एनएचपीसी ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया

विद्युत मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 8 से लेकर 14 दिसंबर, 2021 तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है। समारोह के भाग के रूप में विद्युत क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001LOFE.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002DCR6.jpg

एनटीपीसी लिमिटेड, भारत के सबसे बड़े एकीकृत विद्युत उत्पादक, द्वारा विद्युत मंत्रालय (एमओपी) और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) की ओर से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के भाग के रूप में प्रतिष्ठित ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का उत्सव मनाते हुए राष्ट्रीय स्तर की एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता का समापन आज एनटीपीसी पीएमआई, नोएडा में विजेताओं की पहचान करने वाले निर्णायक मंडल के एक प्रख्यात पैनल के साथ हुआ।

एनटीपीसी द्वारा बच्चों को ऊर्जा कुशल दुनिया के अपने दृष्टिकोण को चित्रित करने और प्रतिष्ठित ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के उपलक्ष्य में इस सप्ताह को मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

निर्णायक मंडल के प्रख्यात पैनल में श्री दीवान मन्ना, पंजाब ललित कला अकादमी के अध्यक्ष, श्री रामबली प्रजापति, स्वतंत्र कलाकार, श्रीमती चेतना, स्वतंत्र कलाकार, श्री अभिजीत भट्टाचार्य, प्रभारी प्रधानाचार्य, राजकीय कला एवं शिल्प महाविद्यालय, अगरतला, श्रीमती मंजुला चतुर्वेदी, पूर्व विभागाध्यक्ष, ललित कला विभाग, एमजी काशी विद्यापीठ- वाराणसी, श्री एके सिंह, पूर्व निदेशक, भारत कला भवन- बीएचयू वाराणसी, श्री संघपाल उत्तम म्हास्के, सहायक प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ विजुअल आर्ट ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी- देहरादून और श्री विजय राव, विभागाध्यक्ष, कला इतिहास विभाग, चामराजेंद्र गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ विजुअल आर्ट्स- मैसूर शामिल हैं।

ऊर्जा संरक्षण का संदेश फैलाने के लिए 1 दिसंबर से लेकर 10 दिसंबर तक आयोजित किए गए चित्रकला प्रतियोगिता 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूली बच्चे शामिल हुए। बच्चों को दो ग्रुप में बांटा गया, पहला ग्रुप पांचवीं से सातवीं और दूसरा ग्रुप आठवीं से दसवीं के स्कूली बच्चों के लिए था। इस प्रतियोगिता के लिए एनटीपीसी ने 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूलों के साथ समन्वय स्थापित किया। विजेताओं के नामों की घोषणा 14 दिसंबर 2021 को की जाएगी। इस प्रतियोगिता का आयोजन ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के तत्वावधान में किया गया।

प्रत्येक ग्रुप में प्रतियोगिता के विजेताओं को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा जबकि प्रथम और द्वितीय रनर-अप को क्रमशः 50 हजार रुपये और 30 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रत्येक ग्रुप के दस विजेताओं को 15 हजार रुपये का सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। विजेताओं को जज करने और पर्यावरण संरक्षण में पूरे देश के बच्चों के रचनात्मक झुकाव का प्रदर्शन करने के लिए, निर्णयकर्ताओं और आगंतुकों के लिए एनटीपीसी पीएमआई, नोएडा में 220 से ज्यादा चित्रों का प्रदर्शन किया गया।

कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया और कोविड व्यवधान इन उत्साही बच्चों की भावना को कम न कर सका।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003RMKT.jpg

एनएचपीसी द्वारा विभिन्न स्थानों में 8 से लेकर 14 दिसंबर, 2021 तक आयोजित किए जा रहे योजनाबद्ध मेगा चिकित्सा शिविरों के अंतर्गत 11.12.2021 को एनएचपीसी आवासीय कॉलोनी, फरीदाबाद में एशियन हॉस्पिटल, फरीदाबाद के सहयोग से एक निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस चिकित्सा शिविर के माध्यम से एनएचपीसी के कर्मचारी और स्थानीय लोग सहित कुल 120 लोग लाभान्वित हुए।

Comments are closed.