खरीफ विपणन सीजन 2022-23 की खरीफ फसल के लिए 518 लाख मीट्रिक टन चावल की खरीद का अनुमान है
13.71 लाख मीट्रिक टन मोटे अनाज की खरीद का प्रस्ताव
आगामी खरीफ विपणन सीजन 2022-23 (खरीफ फसल) के दौरान 518 लाख मिट्रिक टन चावल की मात्रा की खरीद का अनुमान लगाया गया है, जबकि पिछले साल इस अवधि 2021-22 (खरीफ फसल) में वास्तव में 509.82 लाख मिट्रिक टन चावल की खरीद की गई थी।
इसके अलावा, सभी राज्य आने वाले दिनों में बाधा मुक्त खरीद के लिए तैयार हैं। तमिलनाडु में धान की खरीद शुरू हो गई है और 29 सितंबर, 2022 तक लगभग 2.71 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है, जबकि पिछले इसकी बिल्कुल खरीद नहीं की गई थी।
राज्य सरकारों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर राज्य-वार खरीद अनुमान और खरीद और मिलिंग की समय-सीमा को 30.08.2022 को सचिव (डीएफपीडी), भारत सरकार की अध्यक्षता में आयोजित राज्य खाद्य सचिवों की बैठक में अंतिम रूप दिया गया है। बड़े पैमाने पर जनता की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा इस वर्ष के दौरान फोर्टिफाइड चावल के रूप में चावल की खरीद करना अनिवार्य कर दिया गया है।
इसके अलावा, खरीफ विपणन सीजन 2021-22 (खरीफ फसल) के दौरान 6.30 लाख मिट्रिक टन की वास्तविक खरीद के मुकाबले आगामी खरीफ विपणन सीजन 2022-23 (खरीफ फसल) के दौरान राज्यों द्वारा खरीद के लिए 13.71 लाख मिट्रिक टन मोटे अनाज (‘पोषक-अनाज’ के रूप में माना जाता है) की मात्रा भी प्रस्तावित की गई है।
Comments are closed.