अनार के छिलके पत्ते और बीज सभी चीजों में होता है कोई न कोई खास गुण, जाने इसके फायदे

न्यूज़ डेस्क : एक अनार सौ बीमारी वाली कहावत आपने जरूर सुनी होगी। इसका मतलब है कि अनार के सेवन से 100 तरह की बीमारियां दूर होती हैं। अनार के लाल.लाल दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अपने औषधीय गुणों के लिए अनार मशहूर है। अनार के छिलके पत्ते और बीज सभी चीजों में कोई न कोई खास गुण हैं। यह विटामिन्स ए फॉलिक एसिड और एंटी आक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। आइए जानते हैं अनार से होने वाले फायदों के बारे में

 

कैंसर की बीमारी में अनार
अनार में ऐसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैंए जो स्तन कैंसर को रोकने में प्रभावी होते हैं। अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व एंड्रोजन हार्मोन को एस्ट्रोजन हार्मोन में बदल देते हैंए जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कई हद तक टल जाता है।
हाइपरटेंशन की समस्या होने पर

 

अनार का जूस हाई बीपी को नियंत्रित करने में सक्षम है। अनार के जूस में विटामिन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो आप अनार का जूस पिएं क्योंकि ये एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम से लड़ने और उसे खत्म करने में मददगार होता है। यह एक ऐसा एंजाइम है जो रक्त वाहिकाओं को कठोर करता है और जिससे ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है।

 

पेट की चर्बी कम करेगा अनार का जूस
वैसे तो अनार का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन यह वजन कम करने में भी लाभकारी होता है। अनार के जूस में 54 कैलोरी होती है। इस जूस के सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं और वजन भी नहीं बढ़ता है।

 

दस्त की समस्या में अनार
दस्त की समस्या को दूर करने में अनार बहुत ही मददगार है। अगर किसी को दस्त हो रही है तो उसे अनार खाना चाहिए लेकिन दिन भर में दो से ज्यादा अनार न खाएं। अनार के पत्तों के पानी को उबाल कर उसे पीने से दस्त में जल्दी ही

 

आराम मिल जाता है।
त्वचा के लिए फायदेमंद हैं अनार के छिलके
अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी.माइक्रोबिल गुण पाए जाते हैंए जो त्वचा संक्रमण में बहुत असरदायक है। इसके साथ ही छिलकों में पाए जाने वाला टीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के लिए एस्ट्रिजेंट जैसा काम करता है। ये त्वचा के रोमछिद्र और त्वचा को टाइट करके बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करता है।

Comments are closed.