हरियाणा में अब ढाई लाख कमाने वाले परिवारों को भी मिलेगा शादी का शगुन

चंडीगढ़। हरियाणा में अनुसूचित, विमुक्त जाति और टपरीवास समुदाय के ढाई लाख सालाना आमदनी वाले परिवारों को अब लड़की की शादी पर 41 हजार रुपये का शगुन मिलेगा। इसके अलावा विधवाओं, तलाकशुदा और निराश्रित महिलाओं की बेटियों की शादी में दी जाने वाली 51 हजार रुपये की शगुन राशि के लिए वार्षिक आय की सीमा भी एक लाख से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दी गई है। यह घोषणाएं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को महर्षि वाल्मीकि जयंती पर पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में की।

वाल्मीकि जयंती व शरद पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार महर्षि वाल्मीकि जयंती सरकारी स्तर पर सभी जिलों में 3 से 10 अक्टूबर तक मनाई जा रही है। इससे पहले संत कबीरदास, रविदास व भीमराव अंबेडकर जयंती भी राजकीय स्तर पर मनाई गई थी। उन्होंने सभी लोगों से सरकार द्वारा अनुसूचित जातियों व पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए चलाई जा रही स्कीमों का लाभ उठाने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने सेक्टर 12ए के चौक का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखते हुए वाल्मीकि भवन के लिए अपने स्वैच्छिक कोटे से 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस दौरान सांसद रतन लाल कटारिया, हरियाणा वाल्मीकि महासभा के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री राजकुमार, अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रधान सचिव अनिल कुमार ने भी राज्य सरकार द्वारा वाल्मीकि समाज के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

News Source: jagran.com

Comments are closed.