प्रदेश के 766 दिव्यांगों की जिंदगी हुई रोशन

नारायण सेवा संस्थान का विशाल निःशुल्क नारायण लिम्ब शिविर

इंदौर ,  सितम्बर।उदयपुर राज. की प्रतिष्ठित संस्था नारायण सेवा संस्थान द्वारा नारायण लिम्ब एवं कैलिपर्स फिटमेंट शिविर फूटी कोठी, रिंग रोड,इंदौर स्थित दस्तूर गार्डन में आयोजित हुआ। संस्थान ने इस शिविर में एमपी प्रदेश के 766 से ज्यादा दिव्यांगों को अपर-लोवर कृत्रिम अंग और केलिपर्स लगाकर उनकी रुकी जिंदगी को फिर से गति दी। इस मौके पर मुख्य अतिथि सांसद शंकर लालवानी , समाजसेवी पारस कटारिया, डॉ. रामचन्द्र माहेश्वरी , डॉ. मनोरमा माहेश्वरी अनिल भण्डारी,अनिल रांका , रमेश श्रीवास्तव, कैलाश गामा, किशोर कस्तूरिया, अमित जोशी एवं दीपक कोठारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का श्रीगणेश किया।

 

 

 

सांसद लालवानी ने कहा संस्थान सैकड़ो किलोमीटर चलकर एमपी के दिव्यांगों का जीवन सुगम बनाने की भावना से यहाँ आई है जिसका मैं अभिनंदन करता हूँ। उन्होंने मंच से संस्थापक कैलाश मानव व अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल का मानव सेवा यज्ञ के लिए आभार प्रकट किया। सच में यह शिविर खुशी का ऐसा मौका था जहाँ कई बच्चों को वापिस बचपन मिला तो कुछ भाईयों की जवानी लौटी साथ ही सैकड़ों दिव्यांगों की बची उम्र चिंतामुक्त होकर रोशन हुई।

 

 

 

 

प्रारम्भ में संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने मंचासीन मुख्य अतिथि लालवानी और सम्मानित अतिथियों का मेवाड़ी परम्परा से स्वागत किया और संस्थान की एक मुट्ठी आटे से अब तक की सेवाओं से रूबरू कराया। संस्थान का 5 वर्षीय विजन भी प्रस्तुत किया गया। अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल कहा हमने दिव्यांगजनों को उनके घरों के पास ही लाभान्वित करने की सोच को साकार करते हुए 2 जून को इंदौर में कैंप लगाया था। जिसमें 1300 से ज्यादा रोगी आये उनमें से 766 दिव्यांगों को नारायण लिंब व केलिपर्स के लिए चयनित किया। जिन्हें आज आपके समक्ष नई जिंदगी मिल रही हैं। इसमें 30 प्रतिशत 18 साल से कम आयुवर्ग के थे और 45 प्रतिशत वयस्क तो 25 प्रतिशत महिला वर्ग से थे। समाज सेवी पारस कटारिया ने भी दिव्यांगों व दानवीरों को संबोधित किया।

 

 

 

समारोह में कृत्रिम अंग पहनकर दिव्यांगों ने परेड की और फुटबॉल और बेडमिंटन भी खेला। इन दिव्यांगों के हौसले और जज्बे को देखकर पूरा पांडाल व परिजनों ने नई जिंदगी पाने वाले बंधु बहिनों का तालिया बजाकर अभिनंदन किया।
शिविर में स्थानीय संगठन श्रीअन्नपूर्णा क्षेत्र माहेश्वरी सोशल ग्रुप, स्वर्णिम फाउंडेशन, अग्रवाल समाज केंद्रीय समिति, सर्व ब्रह्माण समाज, श्वेतांबर जैन महासंघ, अखिल भारतीय विजयवर्गीय महिला संगठन, लायंस क्लब, सरार्फ़ा एसोसिएशन, गुजराती समाज सहित 21 से अधिक समाजसेवी संघ ने सेवाएं दी। जिन्हें संस्थान की ओर से प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।

 

 

 

संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने शिविर की रिपोर्ट बताते हुए कहा आज 766 से ज्यादा दिव्यांग नारायण लिम्ब पहनकर मुस्कुराते हुए चले। जो वर्षों पहले किसी दुर्घटना में ये सभी अपने हाथ -पैर गंवाने से चलने -फिरने में असमर्थ हो चुके थे । जिसके चलते इनकी जिंदगी रुक सी गई थी। आज 470 लोवर लिंब, अपर लिंब व 27 मल्टिपल लिंब और 220 से अधिक को केलिपर्स लगाए गए। संस्थान की 80 जन टीम ने सेवाएं दी।

 

 

शिविर प्रभारी एवं संयोजक रोहित तिवारी ने अतिथियों का धन्यवाद अर्पित किया। संचालन महिम जैन ने किया।

नारायण सेवा संस्थान 1985 से नर सेवा-नारायण सेवा की भावना से काम कर रहा है। संस्थापक कैलाश मानव को राष्ट्रपति महोदय ने मानव सेवा के लिए पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा है। संस्थान के अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल दिव्यांगों के लिए मेडिकल, शिक्षा, कौशल विकास और खेल अकादमी के माध्यम से मानसिक,शारीरिक एवं आर्थिक दृष्टि से मजबूत कर लाखों दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में ला चुके है। वर्ष 2023 में अग्रवाल को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। संस्थान अब तक 45200 से अधिक नारायण लिम्ब लगा चुका है। संस्थान अब एमपी के दिव्यांगों को निःशुल्क नारायण लिम्ब प्रदान कर उनकी रुकी जिन्दगी को फिर से शुरू करने के लिए बड़े स्तर पर काम करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.