एक घंटे में होगी कोविड-19 की जांच, सभी जिलों में लग रहीं ट्रू-नेट मशीनें : सीएम योगी

न्यूज़ डेस्क : सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन कोविड-19 के 15 हजार टेस्ट हो रहे हैं। अब तक चार लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में अब तक 1.57 लाख प्रवासी आए हैं। 85,900 एक मई से पहले और शेष बाद में आए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ जिला अस्पताल में पैदल घूमकर कोविड-19 और नॉन कोविड मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

 

प्रदेश में प्रतिदिन कोविड-19 के 15 हजार टेस्ट हो रहे हैं। अब तक चार लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। नॉन कोविड मरीजों के इलाज और ऑपरेशन में आ रही दिक्कत को देखते हुए सभी 75 जनपदों में ट्रू-नेट मशीनें लगाई गई हैं या लगाई जा रही हैं। आजमगढ़ में इसकी शुरुआत हो चुकी है।

 

अब किसी मरीज का ऑपरेशन करना है तो एक घंटे में उसकी कोविड-19 की जांच हो जाएगी। उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जनपद आगमन के दौरान मीडिया से कहीं। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 1.57 लाख प्रवासी आए हैं। 85,900 एक मई से पहले और शेष बाद में आए हैं। 54 हजार लोगों को एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। प्रदेश में वृद्धा, विधवा और विकलांग पेंशन समय से दी गई है। इसके अलावा एक हजार की आर्थिक मदद भी दी जा रही है। 3.56 करोड़ जनधन खातों में प्रतिमाह 500 की धनराशि मार्च, अप्रैल और मई में दी जा चुकी है। जून माह की कार्रवाई जारी है।

 

प्रदेश में तीन माह के दौरान 18 करोड़ लोगों को छठीं बार राशन दिया जा रहा है। प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि श्रमिकों को प्रदेश में ही रोजगार दिया जा सके। प्रवासी श्रमिकों का सर्वे कराया जा रहा है। उन्हें एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अगर जरूरत पड़ी तो ग्राम निधि और निकाय के खाते से भी उन्हें धन उपलब्ध कराया जाएगा।

 

जिला अस्पताल और ट्रू-नेट मशीन का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ जिला अस्पताल में पैदल घूमकर कोविड-19 और नॉन कोविड मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते जिन मरीजों का ऑपरेशन लंबित है उनकी ट्रू-नेट मशीन से जांच कर ली जाए कि मरीज में कोरोना के लक्षण तो नहीं हैं।

 

यदि जांच के बाद मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसकी सर्जरी की जाए। गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों का ऑपरेशन प्राथमिकता के आधार पर करें और जो मरीज इमरजेंसी में आता है तो उसका इलाज तत्परता से करें। उन्होंने सीएमओ एवं एसआईसी से सर्जरी की स्थिति की जानकारी ली। निर्देश दिया कि जिला अस्पताल की ओपीडी एवं इमरजेंसी सेवाएं चालू रखें।

Comments are closed.