न्यूज़ डेस्क : अमेरिकन शॉपिंग साइट अमेजन इस वक्त बाजार की सबसे बड़ी शॉपिंग साइट है। भारत समेत कई देशों में इसकी सेवा चल रही है। इसके करोड़ों ग्राहक हैं। भारत में अमेजन का मुकाबला फ्लिपकार्ट से है और भारत अमेजन के लिए सबसे बड़ा बाजार भी है। इसे लेकर कंपनी भारत में लगातार निवेश भी कर रही है, लेकिन एक ऐसा एप भी है जो अमेजन को किसी भी वक्त पटखनी दे सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि अमेजन को कांटे की टक्कर देने वाला चाइनीज एप Shein (शी इन) भारत में पिछले साल बैन हो गया है। आपको बता दें कि हाल ही में अमेजन पर Shein के कुछ प्रोडक्ट को बेचे जाने को लेकर बवाल भी हुआ था। आइए जानते हैं इस चाइनीज सुपर शॉपिंग एप Shein के बारे में कुछ रोचक बातें….
युवा हर रोज सोने से पहले चेक करते हैं Shein
सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक Shein एप ने यूजर्स को अपना दीवाना बना लिया है। अनुष्का सचान नाम के यूजर का कहना है कि हर रोज रात में सोने जाने से पहले वह Shein एप में एक बार लॉगिन जरूर करती हैं। हांगकांग यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली 20 वर्षीय छात्र अनुष्का का कहना है कि उन्हें Shein एप की आदत हो गई है। हर रोज सोने से पहले एप को एक बार चेक करना उनकी आदतों में शामिल हो गया है। सचान हर रोज एप को शॉपिंग करने के लिए नहीं, बल्कि प्वाइंट्स के लिए ओपन करती हैं।
इन प्वाइंट्स का इस्तेमाल शॉपिंग में छूट के लिए होता है। सचान का कहना है कि Shein में कंटेस्ट खेलना, किसी मोबाइल गेम जितना आसान है। सचान का कहना है कि पहले वे H&M के एप का इस्तेमाल करती थीं, लेकिन जब से उन्होंने Shein का इस्तेमाल शुरू किया तब से H&M को एकदम से छोड़ ही दिया है। सचान इस एप के जरिए अक्सर नेकलेस और एक्सेसीरीज खरीदती हैं। सचान के मुताबिक शी इन एप अन्य के मुकाबले काफी सस्ता है। यूजर्स के बीच Shein की दीवानगी का भी राज यह है कि किसी एप के मुकाबले इस पर प्रोडक्ट सस्ते मिलते हैं और अच्छे होते हैं। इसके अलावा लोगों के बीच पहुंचने के लिए Shein इवेंट पर काफी पैसे खर्च करता है। अमेरिका में अक्सर इसके इवेंट होते रहते हैं जिसमें केटी पेरी और निक जोनस जैसी सेलेब्रिटी शिरकत करती हैं।
अपने ही घर में शी इन से हारा अमेजन
अन्य देशों की बात तो दूर की है। अमेजन खुद अपने देश में ही Shein एप से डाउनलोडिंग के मामले में पिछड़ गया है। कुछ विशेषज्ञों का तो यह भी कहना है कि यह जारा (Zara) और एचएंडएम (H&M) जैसे दिग्गज ब्रांड को उनके अपने खेल में शी इन हरा रहा है। Shein फैशन मार्केट में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसे रोकना फिलहाल नामुमकिन सा लग रहा है।
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2008 में हुई थी Shein की शुरुआत
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Shein की शुरुआत चीन में 2008 में ही हो गई थी, हालांकि उस वक्त इसका नाम ZZKKO था जिसे Chris Xu ने शुरू किया था। Chris Xu को मार्केटिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में महारत हासिल थी जिसका इस्तेमाल उन्होंने अपने एप पर किया और परिणाम आज दुनिया के सामने है। शुरुआत में इस प्लेटफॉर्म पर सिर्फ शादी के ड्रेस की बिक्री हो रही थी। पिछले साल अक्तूबर में Shein दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन कंपनी बनी थी। एप एनी और सेंसर टॉवर के मुताबिक ग्लोबली Shein एप के 81 मिलियन डाउनलोड्स हुए हैं।
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