रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल एवं हार्वर्ड कैनेडी स्कूल के भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिनांक 22 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल तथा हार्वर्ड केनेडी स्कूल के भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की । छात्रों से मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने उन्हें देश की ऐसी सॉफ्ट पावर करार दिया जिनको दो शीर्ष-श्रेणी के संस्थानों से सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास प्रबंधन और शासन संबंधी प्रथाओं से अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने उनसे अपने नवीन विचारों का उपयोग करने और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया।

रक्षा मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि छात्र अपनी क्षमता और नेटवर्क का सही उपयोग करके और नवीनतम सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करके देश के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि छात्र न केवल अपने छात्र चरण में बल्कि भविष्य में भी पूरी दुनिया में भारतीय मूल्य प्रणाली के राजदूत के रूप में काम करेंगे ।

इस बातचीत के दौरान छात्रों ने दुनिया में भारत के प्रति परिवर्तित धारणा पर अपने विचार साझा किए, खासकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान और ‘मेक इन इंडिया’ जैसी योजनाओं के शुरू होने के बाद। उन्होंने भारत लौटने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार की नीतियों के कारण जो माहौल बनाया गया है, जैसे व्यापार करने में आसानी और स्टार्टअप को अवसर प्रदान करना, वह वातावरण उन्हें राष्ट्र के समग्र विकास में योगदान करने में मदद करेगा। इस अवसर पर अपर सचिव (रक्षा उत्पादन) श्री संजय जाजू भी उपस्थित थे ।

Comments are closed.