महाराष्ट्र के मुंबई में विकास कार्य समूह की पहली बैठक के दूसरे दिन भारत की डीडब्ल्यूजी प्राथमिकताओं पर व्यापक चर्चा शुरू हुई

विकास कार्य समूह (डीडब्ल्यूजी) के एजेंडे के लिए प्रस्तावित भारत की प्रमुख प्राथमिकताओं पर ठोस चर्चा आज महाराष्ट्र के मुंबई में विकास कार्य समूह की पहली बैठक के दूसरे दिन शुरू हुई। ‘सतत विकास लक्ष्यों पर त्वरित प्रगति’ के विषय पर प्रथम सत्र को दो हिस्सों में आयोजित किया जा रहा है।

जी20 शेरपा ट्रैक के तहत 13 कार्यकारी समूहों में से विकास कार्य समूह (डीडब्ल्यूजी) एक है। इसे 2010 में स्थापित किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से ही यह जी20 में विकास एजेंडे का संरक्षक रहा है। यह 2008 के वित्तीय संकट के बाद परिकल्पित होने वाले पहले कार्य समूहों में से एक था।

13-16 दिसंबर तक आयोजित होने वाली तीन-दिवसीय डीडब्ल्यूजी बैठक, इस वर्ष के लिए भारत की डीडब्ल्यूजी प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ क्रॉस-कटिंग विकासात्मक मुद्दों को चिन्हित करेगी, जिसमें विकास के लिए डेटा की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग करना, भारत की मुख्यधारा में लाना एक वैश्विक आंदोलन के रूप में लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (लाइफ) के प्रति प्रतिबद्धता, और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास, डिजिटल परिवर्तन, और सिर्फ हरित संक्रमण के लीवर के माध्यम से सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पर प्रगति में तेजी – बड़े गुणक प्रभाव वाले सभी क्रॉस-कटिंग एनबलर्स शामिल हैं।

आज यह बैठक भारत के विदेश सचिव श्री विनय मोहन क्वात्रा के एक वीडियो संदेश के साथ शुरू हुई, जिन्होंने दुनिया के विकासशील देशों के बहुपक्षीय हितों का सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करने के लिए विश्व के दक्षिणी देशों की आवाज के रूप में भारत की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला। पिछले साल सफल परिणाम देने में इंडोनेशिया के नेतृत्व को स्वीकार करते हुए, श्री क्वात्रा ने कहा कि “हम, अपनी तरफ से, जी20 में प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर आम सहमति को आगे बढ़ाने और मजबूत करने का संकल्प लेते हैं।”

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2022-12-14at6.38.09PML0I5.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2022-12-14at6.37.53PMORVC.jpeg

भारत के डीडब्ल्यूजी के सह-अध्यक्ष, संयुक्त सचिव श्री नागराज नायडू और सुश्री ईनम गंभीर ने औपचारिक रूप से दिन के एजेंडे के अवलोकन के साथ चर्चा की शुरुआत की, भारत के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को रेखांकित किया और सतत विकास लक्ष्य को महत्वपूर्ण वैश्विक असफलताओं के भीतर चर्चा के लिए संदर्भ के तौर पर स्थापित किया। चर्चाओं में भारत के प्रस्तावों के साथ-साथ खाद्य, ऊर्जा और वित्तीय बाजारों में मौजूदा व्यवधानों के तत्काल विकासात्मक प्रभावों को शामिल किया गया।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2022-12-14at6.35.14PMKSMJ.jpeg

 

चर्चाओं के बीच के ब्रेक के दौरान, प्रतिनिधियों ने स्थानीय महाराष्ट्र हस्तशिल्प की एक प्रदर्शनी का आनंद लिया, जिसमें स्टार्ट-अप व्यवसाय और मिट्टी के बर्तन बनाने का स्टॉल शामिल था।

सतत विकास लक्ष्य को लेकर त्वरित प्रगति पर आधारित प्रथम सत्र के दूसरे हिस्से ने 2030 एजेंडा में निर्धारित प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए राष्ट्रों के लिए आवश्यक संरचनात्मक ढांचे पर ध्यान केंद्रित किया – जिसमें लक्ष्य को पूरा करने के लिए विकासशील देशों की क्षमता और क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता, चल रहे कार्य के लिए गति पैदा करना, और जहाँ भी आवश्यक हो नई कार्य योजनाएं बनाना शामिल है। भारत ने बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं में विकासशील देशों के लिए एक बड़ी आवाज की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसमें देशों, समूहों और ट्रैक्स में प्रभावी परामर्श की सुविधा पर जोर दिया गया।

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) द्वारा लैंगिक भेदभाव के व्यापक प्रभावों के साथ-साथ क्रमशः हरित संक्रमण और डिजिटल परिवर्तन की संभावना पर प्रस्तुतियां दी गईं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2022-12-14at6.37.54PMTVPK.jpeg

ओईसीडी के श्री फेडेरिको बोनाग्लिया ने प्रतिनिधियों को सूचित किया कि लैंगिक भेदभाव को दूर करने से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 6 ट्रिलियन डॉलर जुड़ेंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2022-12-14at6.37.54PM(1)UPE9.jpeg

 

आईएलओ के श्री मुस्तफा कमल गुये ने प्रदर्शित किया कि कैसे जलवायु परिवर्तन श्रम बाजार को प्रभावित करता है, निरंतर आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए दुनिया को जलवायु और विकास नीतियों को लेकर तालमेल बिठाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “एक सर्कुलर इकोनॉमी में बदलाव से 2030 तक 100 मिलियन हरित रोजगार सृजित करने की क्षमता है।”

देशों ने टिकाऊ वित्त तक पहुंच के लिए मौजूदा ढांचे और बाधाओं, रोजगार, शिक्षा के माध्यम से लैंगिक समानता हासिल करने के प्रयासों को मजबूत करने की आवश्यकता और वैश्विक स्तर पर डिजिटल विभाजन को पाटने के लिए आवश्यक कदमों पर भी चर्चा की।

भारत के विकास कार्य समूह के सह-अध्यक्ष श्री नागराज नायडू और सुश्री ईनम गंभीर ने देश के क्रियाकलापों का सारांश प्रस्तुत करके और भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को उनके योगदान और हमारे महत्वाकांक्षी एजेंडे के प्रति समर्थन के लिए धन्यवाद देकर दोनों सत्रों का समापन किया।

दिन की समाप्ति ताज लैंड्स एंड होटल के लॉन में रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुई, जहां प्रतिनिधियों ने मुंबई के विश्व प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म उद्योग का आनंद लिया।

स्रोतः जी-20 सचिवालय

Comments are closed.