इस सर्वे के पहले संस्करण में फोर्ब्स ने 23 देशो में सर्वश्रेष्ठ बैंक चुनने के लिए मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी की। एचडीएफसी बैंक भारत के नं. 1 बैंक के रूप में उभरा।
सर्वे में ग्राहकों के विचार को प्रमुख मानते हुए वित्तीय प्रदर्षन नहीं मापा गया, बैलेंस शीट और पी एवं एल स्अेटमेंट को नजरंदाज किया गया। ग्राहकों से बैंकों को उनके रिकमेंडेषन एवं संतुष्टि तथा 5 प्रमुख गुण एवं ‘सब-डायमेंशन ’ के आधार पर रेट करने के लिए कहा गया। ये सब-डायमेंशन हैं :
1. विश्वास
2. नियम व शर्तें
3. ग्राहक सेवा
4. डिजिटल सेवा
5. वित्तीय परामर्श
विधि : स्टेटिस्टा ने दुनिया में 40,000 से ज्यादा ग्राहकों का सर्वे किया और उनसे उनके वर्तमान तथा पूर्व के बैंकिंग संबंधों के बारे में उनके विचार जाने। किसी देश में प्राप्त किए गए कुल मूल्यांकनों, बैंकों की संख्या और प्राप्त स्कोर के आधार पर हर देष में 5 से 60 बैंकों के बीच बैंकों को सर्वश्रेष्ठ दर्जा दिया गया।
एचडीएफसी बैंक के एमडी, श्री आदित्य पुरी ने कहा, ‘‘ग्राहकों द्वारा नं. 1 की रैंक दिए जाने पर हम बहुत आभारी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे हर काम का केंद्र ग्राहकों की सुविधा पर है। 25 साल पहले हमने एक विष्वस्तरीय भारतीय बैंक का निर्माण किया। मेरे सभी साथियों की ओर से मैं हर ग्राहक को धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने सालों से हम पर भरोसा कायम रखा।’’
टेक्नॉलॉजी का उपयोग करने में एचडीएफसी बैंक सबसे आगे है और अपने 43 मिलियन ग्राहकों को बैंकिंग का बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है। डिजिटल बैंकिंग में अग्रणी बनने की यात्रा ‘बैंक आपकी मुट्ठी में ’अभियान के साथ 2014 में गंगा तट से प्रारंभ हुई। त्बसे ही इस बैंक ने ग्राहकों के लिए अनेक सुविधाएं, जैसे 10 सेकंड में पर्सनल लो, कस्टम-फिट ऑटो लोन, सिक्योरिटीज़ पर डिजिटल लोन, म्यूचल फंड पर डिजिटल लोन और पेज़ैप आदि सेवाएं पेश की हैं।
Comments are closed.