भारत की प्रमुख इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा BluSmart के सह-संस्थापक अनमोल सिंह जग्गी और पुनीत के. गोयल ने 2019 में अपनी यात्रा की शुरुआत की थी। हालांकि, शुरुआती दिनों में उन्हें निवेशकों से काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था।
निवेशकों की आलोचना
एक प्रमुख निवेशक ने BluSmart के “पूर्ण-स्टैक मॉडल” (Full-Stack Model) को लेकर तीव्र आलोचना की थी। उन्होंने यह कहते हुए सवाल उठाए थे कि, “क्या यह मजाक है? कोई भी समझदार व्यक्ति Ola और Uber को छोड़कर कम दायरे वाले मॉडल को नहीं अपनाएगा।” उन्होंने यहां तक कहा था, “केवल मूर्ख ही इन दिनों पूर्ण-स्टैक मॉडल अपनाते हैं।”
संस्थापकों की प्रतिक्रिया
इन आलोचनाओं के बावजूद, BluSmart के सह-संस्थापक अपने विजन पर अडिग रहे। उन्होंने एक ऐसा मॉडल अपनाया जिसमें कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के पूरे नेटवर्क का स्वामित्व रखती है — जिसमें ड्राइवर, वाहन, और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। यह पारंपरिक कैब एग्रीगेटर कंपनियों से बिल्कुल अलग रणनीति थी।
वर्तमान स्थिति
2025 तक BluSmart के पास 3,000 से अधिक इलेक्ट्रिक टैक्सियों का बेड़ा है और यह दिल्ली-एनसीआर तथा बेंगलुरु में सेवाएं प्रदान कर रही है। कंपनी ने अब तक $75 मिलियन से अधिक निवेश प्राप्त किया है और कई बड़े निवेशक जैसे BP Ventures, Mayfield और Survam Partners इससे जुड़े हैं।
हालांकि, हाल ही में BluSmart को कुछ आंतरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है — जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों के इस्तीफे, नकदी प्रवाह की समस्याएं, और संभावित अधिग्रहण को लेकर अटकलें शामिल हैं।
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