हिमालया प्योरिफाईंग नीम फेसवाश ने लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए भारत-व्यापी अभियान ‘माई फस्र्ट पिंपल’ का दूसरा चरण लाॅन्च किया
यह अभियान टींस को पिंपल्स की वजह से शर्मिन्दा न होने के लिए कहता है
इंदौर: देश के अग्रणी फेस वाश , हिमालया प्योरिफाईंग नीम फेस वाश ने आज इंदौर के भवंस प्राॅमिनेंट स्कूल इंटरनेशनल से अपने भारतव्यापी अभियान, ‘‘माई फस्र्ट पिंपल’’ का दूसरा चरण प्रारंभ किया। ‘माई फस्र्ट पिंपल’ एक अद्वितीय अभियान है, जो टीनेजर्स की बढ़ती उम्र की भावनात्मक व शारीरिक समस्याओं जैसे पिंपल्स के निदान के लिए उनसे जुड़ता है।
षोध में सामने आया है कि टीनेजर्स अपने रूप को लेकर बहुत सचेत होते हैं और मुंहासों की वजह से समाज से जुड़ने से कतराते हैं। इस अभियान का लक्ष्य युवतियों की पिंपल्स की समस्याएं दूर करके उनमें आत्मविश्वास की भावना का विकास करना है क्योंकि पिंपल्स उम्र के एक पड़ाव का हिस्सा होते हैं और हर टीनेजर को पिंपल्स के दौर से गुजरना पड़ता है।
इस अभियान के लिए हिमालया जीवन के विविध क्षेत्रों में कई प्रतिश्ठित, प्रभावशाली व सफल महिलाओं से जुड़ा है, जो युवतियों के लिए इंटरेक्टिव सत्रों का आयोजन करती हैं। ये प्रतिश्ठित महिलाएं अपनी व्यक्तिगत कहानियां सुनाकर लड़कियों को बड़े लक्ष्यों पर केंद्रित होने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।
इंदौर के समारोह में लगभग 150 टीनेज लड़कियों ने हिस्सा लिया। मशहूर माॅडल व फेमिना मिस इंडिया की फाईनलिस्ट, ज़ोया मिर्जा इस समारोह की विषेश मेहमान वक्ता थीं। एक रोचक सत्र के द्वारा ज़ोया युवा लड़कियों से मिलीं और उन्हें अपने यौवन के दौरान आई भावनात्मक व शारीरिक समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने लड़कियों को अपना डर दूर करने के लिए प्रेरित किया। इस समारोह में द हिमालया ड्रग कंपनी के कैटेगरी मैनेजर – कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स डिवीज़न, अंकित कटारिया भी मौजूद थे।
इस अभियान से अपने जुड़ाव के बारे में ज़ोया मिर्जा ने कहा, ‘‘मेरे टीनेज के दिन औरों से अलग नहीं थे। मुझे भी पिंपल्स की समस्या थी और मैं हमेशा अपने रूप को लेकर बहुत सचेत रहती थी। आज जब मैं पिछले दिनों को याद करती हूं, तो यह सब बहुत मामूली लगता है। मुझे खुषी है कि मैं इन युवा लड़कियों से मिली और उन्हें अपने अनुभवों के बारे में बताया। मुझे उम्मीद है कि यह सत्र उनका आत्मविश्वास विकसित करने में मदद करके उन्हें अपने जीवन के उद्देष्यों पर केंद्रित होने के लिए प्रेरित करेगा।’’
इस अभियान के बारे में द हिमालया ड्रग कंपनी के कैटेगरी मैनेजर – कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स डिवीज़न, अंकित कटारिया ने कहा, ‘‘माई फस्र्ट पिंपल एक अद्वितीय अभियान है, जो इस बात पर केंद्रित है कि पिंपल की समस्या टीनेजर्स का आत्मसम्मान किस प्रकार प्रभावित करती है। अभियान के पिछले चरण में हमें बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली और इस साल हमें उम्मीद है कि हम अधिक प्रेरणाप्रद कहानियां षेयर करके इस ट्रेंड को आगे बढ़ा सकेंगे।’’
‘‘देश के अग्रणी फेसवाश ब्रांड के रूप में हमारा प्रयास हमेशा टीनेजर्स को ‘पिंपल-फ्री हेल्दी स्किन’ प्रदान करने पर रहा है। टीनेजर्स के लिए यह एक चुनातीपूर्ण चरण है जिसमें उनके शरीर में अनेकों बदलाव होते हैं। यह पूरा परिवर्तन काफी भ्रामक होता हो जाता है। इसके अलावा शारीरिक रूप पर ताने कसने से लड़कियों का आत्मविश्वास व आत्मसम्मान डगमगा जाता है। हम टीनेजर्स को यह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि पिंपल्स उनकी बढ़ती उम्र का हिस्सा हैं और उन्हें जीवन के बड़े उद्देष्यों पर केंद्रित होना चाहिए।’’
इस साल अपने दूसरे चरण में, ‘माई फस्र्ट पिंपल’ का क्रियान्वयन सात शहरो में किया गया, जिनमें इंदौर, भोपाल, नागपुर, जयपुर, सूरत, वाराणसी और गुवाहाटी शामिल हैं।
इंदौर की तरह ही हर षहर में एक सामाजिक हस्ती युवा लड़कियों से बात करेगी और आत्मविश्वास व सफलता हासिल करने की अपनी कहानी सुनाकर उनकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने पर केंद्रित होगी। इस आॅन-ग्राउंड अभियान को टींस से कनेक्ट होने और राश्ट्रीय स्तर पर चर्चा का प्रसार करने के लिए डिजिटल अभियान द्वारा सपोर्ट किया जाएगा।
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