एचडीएफसी बैंक को एशियामनी ने भारत के सर्वश्रेष्ठ  डिजिटल बैंक का सम्मान दिया

 मुंबई,मार्च, 2019 :  एशियामनी बेस्ट बैंक अवार्ड्स 2019 में एचडीएफसी बैंक को भारत के ‘ सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंक’ का सम्मान दिया गया। 

एचडीएफसी बैंक को  सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की बैंक की यात्रा 2014 में गंगा तट पर ‘बैंक आपकी मुट्ठी में’ अभियान के साथ शुरू  हुई। इसके बाद से बैंक ने ग्राहकों के लिए अनेक अभियान, जैसे 10 सेकंड में व्यक्तिगत लोन, कस्टम फिट ऑटो लोन, सिक्योरिटीज़ पर डिजिटल लोन, म्यूचल फंड पर डिजिटल लोन और पेज़ैप पेश  किए हैं।


बैंक ने अपनी डिजिटल बैंकिंग की सेवाओं में नई टेक्नॉलॉजी, जैसे आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस (एआई), मषीन लर्निंग, चैटबॉट्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स का उपयोग करने में बड़ी प्रगति की है। बैंक भविष्य  के लिए तैयार रहने के लिए कुछ साधनों का उपयोग कर रहा है। इन साधनों में वार्षिक डिजिटल इनोवेशन  समिट जैसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां स्टार्टअप्स बैंक को इनोवेटिव समाधानों का प्रदर्शन  कर सकते हैं।

एशियामनी  अवार्ड के निर्णय वरिष्ठ  पत्रकारों की एक टीम द्वारा लिए जाते हैं, जिसकी अध्यक्षता यूरोमनी के एडिटर करते हैं। इन निर्णयों के लिए बाजार के प्रतिभागियों द्वारा दिए गए विस्तृत आवेदनों की समीक्षा की जाती है, जो संपादकीय समिति द्वारा पूंजी बाजारों और बैंकिंग में शोध  के संयोजन से की जाती है। इस प्राथमिक जानकारी की पुश्टि व्यक्तिगत रूप से वरिष्ठ  संपादकों की एक टीम द्वारा की जाती है, जो हर देश  का भ्रमण कर अग्रणी बैंकर्स से मिलते हैं और ग्राहकों व प्रतिस्पर्धियों का फीडबैक लेते हैं। प्रकाशन  में बताया गया कि जब वो 2019 की शुरुआत  में भारत के बैंकों के चीफ एक्ज़िक्यूटिव्स के साथ बैठे और उनसे डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के सर्वश्रेष्ठ  प्रदाता को पहचानने के लिए कहा, तो जो स्पष्ट  उत्तर मिला, उसमें एचडीएफसी बैंक का नाम था।


इस पुरस्कार के बारे में  एशियामनी ने अपने एडिटोरियल में लिखा, ‘‘पिछले दो सालों से, बैंक के चिरकालिक मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आदित्य पुरी के नेतृत्व में, एचडीएफसी एक डिजिटल शक्ति  के रूप में उभरा है। यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि बैंक ने अपने कदम पीछे लिए, ग्राहक क्या चाहते हैं, इसका गहन विश्लेषण  किया और फिर उसके लिए काम करना प्रारंभ किया।’’


संपादकीय में कहा गया, ‘‘इस समय काम को प्रोत्साहित कर उसका उपयोग बाद में करने के लिए डिजिटल शर्तो  पर डिजिटल काम करना रोचक होता है। इसलिए वार्शिक ‘हैकेथॉन’ लोगों एवं स्टार्टअप्स को विकसित होते डिजिटल उपयोग के मामलों का समाधान करने के उदेश्य से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जबकि

इसकी यूज़र-एक्सपीरियंस लैब डिजिटल लैबोरेटरी के रूप में काम करती है, और विचारों का उपयोग कर उन्हें आकार देती है, ताकि एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ  सेवाएं दे सके। यह पूरा काम डिजिटल कमांड सेंटर द्वारा होता है, जो समूह में रियल टाईम इंटेलिजेंस लेकर आता है और एचडीएफसी बैंक को बुद्धिमान कमर्शियल  एवं सामरिक फैसले करने में मदद करता है।’’

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