उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के अंतर्गत ‘कौशल विकास प्रशिक्षण’ के माध्यम से उत्तर पूर्व में नारी-शक्ति का सशक्तिकरण

उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के तत्वावधान में उत्तर पूर्व क्षेत्र सामुदायिक संसाधन प्रबंधन सोसाइटी (एनईआरसीआरएमएस) ने कौशल विकास के माध्यम से नारी शक्ति का समर्थ बनाने के उद्देश्य से उत्तर पूर्व के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाओं को मशरूम की खेती के माध्यम से अपनी आजीविका प्राप्त करने में सहायता प्रदान की है।

इसकी शुरूआत एनईआरसीआरएमएस द्वारा एक महिला स्वयं सहायता समूह-बानचुंग को मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ हुई। यह समूह अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले में स्थित है। इस समूह का गठन 20 महिला सदस्यों के साथ जनवरी 2016 में किया गया था। यह समूह सिंगफो जनजाति से संबंधित है।

कौशल विकास प्रशिक्षण

इस क्षेत्र में मशरूम की खेती बहुत तेजी से बढ़ रही है और उपज को बाजार में अच्छा रिटर्न प्राप्त हो रहा है। ओयस्टर मशरूम, बिना खाद के विभिन्न कृषि अपशिष्टों से प्रोटीन-युक्त भोजन का उत्पादन करने के लिए सबसे उपयुक्त कवकीय जीवों में से एक है। ओयस्टर मशरूम के उत्पादन की शुरूआत करने के लिए प्रशिक्षण और तैयारी की आवश्यकता होती है।

प्रारंभ में, समूह को इसकी गतिविधि और इसकी स्थिरता को सुनिश्चित करने वाले उपायों के बारे में जानकारी नहीं थी। वर्ष 2016 में, इस परियोजना के कार्यान्वयन के बाद, समूह ने इसकी प्रक्रिया और गतिविधियों के बारे में ज्ञान प्राप्त किया और बाद में यह इसका एक हिस्सा बन गया। रिवॉल्विंग फंड के माध्यम से कुल 1,22,000 रुपये (2016 से 2020) की प्राप्ति हुई, जहां समूह ने अचार बनाने, बुनाई और मशरूम की खेती की शुरुआत की।

कौशल विकास प्रशिक्षण

सितंबर, 2019 के पहले सप्ताह में, इस समूह को खेरेम बिसा में मोहोंग गांव के बड एम भीजेगा द्वारा मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण दिया गया था। इस प्रशिक्षण में समूह के सदस्य सक्रिय रूप से शामिल हुए। बाद में, जनवरी 2020 में, प्रशिक्षण के माध्यम से और रिवॉल्विंग फंड के समर्थन से, इस समूह ने 7,000 रुपये की राशि के साथ मशरूम की खेती शुरू की, जिन्हें मशरूम स्पॉन, पैकेजिंग प्लास्टिक, रबर, और पाइप स्प्रे खरीदने पर खर्च किया गया।

कौशल विकास प्रशिक्षण

दो महीने के बाद, मशरूम को थोक बाजार में 150 रुपये से 160 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से और समय-समय पर खुदरा बाजार में 200 रुपये के मूल्य पर बेचना शुरू किया गया। डेढ़ महीने में, उन्होंने थोक मूल्य पर 2,870 रुपये में 17 किलोग्राम और खुदरा मूल्य पर 12,000 रुपये में 60 किलोग्राम की बिक्री की। बेची गई कुल राशि 14,870 रुपये थी, जिसमें 14,870 रुपये का लाभ प्राप्त हुआ।

समूह द्वारा एनईआरसीआरएमएस के माध्यम से प्राप्त हुए सैद्धांतिक और वित्तीय सहायता के लिए परियोजना के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त किया गया, जिसने आय सृजन के लिए मशरूम की खेती के बारे में जानकारी प्रदान करके ग्रामीण महिलाओं के कौशल को विकसित किया और बढ़ावा दिया।

Comments are closed.