न्यूज़ डेस्क : भारत में किराना सामान (ग्रॉसरी आइटम) की डिलीवरी उतना बिकसित नहीं हुआ है, जितना फैशन और कॉस्मेटिक या फिर इलेक्ट्रॉनिक आइटम का हुआ है। अब इसकी तैयारी जोरों पर है। अमेजन ग्रॉसरी सेगमेंट में बड़ा धमाल करने की तैयार कर रही है। अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग में डिलीवरी की बात होती है लेकिन अमेजन फिर से पिकअप मॉडल को अपनाने जा रही है और इसके लिए कंपनी अधिक-से-अधिक रिटेल आउटलेट्स खोलने की तैयारी में है। अमेजन के नए मॉडल के आने के बाद आप ऑनलाइन ऑर्डर करके पड़ोस की दुकान पर जाकर किराना सामान ले सकेंगे।
ई-ग्रॉसरी मार्केट में अमेजन का मुकाबला रिलायंस जियो, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, ग्रोफर्स जैसी कंपनियों होने वाली है। अमेजन इससे पहले यह प्रयोग अमेरिका में कर चुका है। अमेजन का यह मॉडल अमेजन फ्रेश और अमेजन ग्रॉसरी के तहत काम करेगा। अमेजन फ्रेश ऑन लाइन ग्रॉसरी ऑर्डर की शुरुआत फिलहाल बंगलूरू से हुई है, लॉन्चिंग ऑफर के तहत बंगलूरू मेंयह सुविधा फिलहाल फ्री है।
अमेजन के इस मॉडल में कैश ऑन डिलीवरी नहीं है। ऑर्डर करते समय ही आपको पेमेंट करना होगा और उसके बाद आप दुकान से सामान ले सकेंगे। इस मॉडल में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा है। अपने इस ग्रॉसरी मॉडल के लिए अमेजन ने सामरा कैपिटल के साथ साझेदारी की है। सामरा ने 2019 में आदित्य बिरला ग्रुप के मोर रिटेल चैन को खरीदा था।
अमेजन के इस शॉपिंग मॉडल को फिलहाल टेस्ट ही किया जा रहा है, क्योंकि अमेरिका में जहां अधिकतर लोग ऑनलाइन पेमेंट को प्राथमिकता देते हैं, वहीं भारत में लोग कैश ऑन डिलीवरी को पसंद करते हैं, जबकि इस मॉडल में कैश की सुविधा ही नहीं है।
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