हिमाचल सरकार ने वरिष्ठ आईएएस प्रबोध सक्सेना को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है

शिमला, 3 जनवरी। हिमाचल प्रदेश सरकार ने शनिवार (31.12.2022) को वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रबोध सक्सेना (आईएएस:1990: एचपी) को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया। शीर्ष नौकरशाह के रूप में, उन्होंने आरडी धीमान (IAS: 1988: HP) का स्थान लिया, जो शनिवार को सेवानिवृत्त हुए।

जुलाई में मुख्य सचिव का पद संभालने वाले धीमान ने रविवार को तीन साल के कार्यकाल के लिए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ ली।

प्रबोध सक्सेना का कार्यकाल मार्च 2025 तक चल सकता है, जब वह सेवानिवृत्त होंगे।

अपनी नियुक्ति से पहले, वह कार्मिक, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारियों के साथ वित्त, योजना, अर्थशास्त्र और सांख्यिकी के साथ-साथ 20 सूत्री कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव थे।

राम सुभग सिंह (आईएएस: 1987: एचपी), जो वर्तमान में प्रधान सलाहकार (प्रशासनिक सुधार) के रूप में कार्यरत हैं, को मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार के रूप में स्थानांतरित किया गया है। उन्हें विशेष मुख्य सचिव (एमपीपी एंड पावर और एनसीईएस) और एचपी राज्य विद्युत बोर्ड के अध्यक्ष नामित किया गया था। वह दूध उत्पादन और खरीद बढ़ाने के तरीकों पर भी मुख्यमंत्री को सलाह देंगे। सिंह मुख्यमंत्री को रिपोर्ट करेंगे और उनके पास मुख्य सचिव के समान रैंक, स्थिति और जिम्मेदारियां होंगी।

संजय गुप्ता (आईएएस:1988: एचपी), प्रधान सलाहकार निवारण और लोक शिकायत, को हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक और रोपवे और रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह मुख्यमंत्री के समग्र प्रशासनिक नियंत्रण और पर्यवेक्षण के तहत काम करेंगे और उनके पास मुख्य सचिव का पद और दर्जा होगा।

Comments are closed.