राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के संदर्भ में मानव संसाधन विकास परिवर्तन पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय संगोष्ठी

भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) संसद द्वारा पारित भारतीय पुनर्वास परिषद अधिनियम, 1992 के अंतर्गत स्‍थापित की गई है और इसका अधिदेश विशेष शिक्षा तथा दिव्‍यांगता पुनर्वास के क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रमों को मानक बनाना, विनिय‍मन करना तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों की निगरानी करना है। परिषद के मुख्‍य कार्य पेशेवर लोगों की 16 श्रेणियों/आरसीआई के लिए निर्धारित कर्मियों के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण के न्‍यूनतम मानको को तय करना, केन्‍द्रीय पुनर्वास रजिस्‍टर (सीआरआर) रखना तथा दिव्‍यांगता के क्षेत्र में अनुसंधान को प्रोत्‍साहन देना है।

भारत सरकार द्वारा दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 और राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 लागू किए जाने के बाद परिषद के लिए विशेष शिक्षा तथा दिव्‍यांगता पुनर्वास के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास परिवर्तन के लिए रोडमैप तैयार करना आवश्‍यक हो जाता है।

इस बात को ध्‍यान में रखते हुए परिषद 28-29 दिसम्‍बर, 2021 को पुर्वोत्‍तर विकास वित्‍त निगम लिमिटेड (एनईडीएफआई), गुवाहाटी के कनवेंशन सेंटर में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के संदर्भ में मानव संसाधन विकास परिवर्तन पर राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी आयोजित कर रही है।

इस राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में माननीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक मुख्‍य अतिथि होंगी।

राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में असम के मुख्‍य सचिव श्री जिष्‍णु बरुआ, आईएएस विशेष अतिथि होंगे और दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग की सचिव तथा आरसीआई की अध्‍यक्ष श्रीमती अंजलि भावरा, दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग के संयुक्‍त सचिव डॉक्‍टर प्रबोध सेठ, आरसीआई के सदस्‍य सचिव डॉक्‍टर सुबोध कुमार सम्‍मानित अतिथि होंगे। आशा है कि इस राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में राज्‍य खुला विश्‍वविद्यालय, केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों के कुलपति, दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण के लिए राज्‍य के आयुक्‍त, क्षेत्रीय समन्‍वय समितियों के मुख्‍य समन्‍वयकर्ता तथा अन्‍य जाने-माने विशेषज्ञ सहित पूरे देश से 120 व्‍यक्ति शामिल होंगे।

संगोष्‍ठी में विशेष शिक्षा, समावेशी शिक्षा, बोलने-सुनने, क्लिनिकल तथा पुनर्वास मनोविज्ञान क्षेत्र के विशेषज्ञ, पुनर्वासकर्मी छह चिन्हित विषयों पर चर्चा करेंगे तथा दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 तथा राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्‍न प्रावधानों के अनुरूप विशेष शिक्षा तथा दिव्‍यांगता पुनर्वास के क्षेत्र में मानव संसाधन परिवर्तन के लिए आरसीआई की गतिविधियों तथा कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए आवश्‍यक सिफारिशें करेंगे।

Comments are closed.