कोचिन पोर्ट में स्वच्छता पखवाड़ा संपन्न

कोचिन पोर्ट में 16 सितंबर, 2021 से 30 सितंबर, 2021 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया, जिसके दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान कर्मचारियों ने श्रमदान किया तथा अपने कार्यस्थलों, कार्यालय परिसरों, नौकाओं/जहाजों को खींचने वाले छोटे जहाजों तथा सार्वजनिक स्थानों की सफाई की।

कल स्वच्छता दिवस के समापन दिवस पर बंदरगाह इलाके और विलिंग्डन आईलैंड के दो नगर निगम वार्डों में रख-रखाव करने वाले कर्मचारियों को ‘हाईजीन किट्स’ का वितरण किया गया। इसका शुभारंभ कोचिन पोर्ट ट्रस्ट की अध्यक्ष डॉ. एम. बीना ने किया। कोचिन पोर्ट ट्रस्ट के सभी विभागों के कुछ कर्मचारियों को अपने घरों में सब्जियों उगाने को प्रोत्साहित करने के लिये सब्जियों के बीजों के पैकेट वितरित किये गये। हरित ऊर्जा के इस्तेमाल को लोकप्रिय बनाने के लिये की जाने वाली पहल के तहत ‘एम्बार्केशन जेट्टी’ (विलिंग्डन आईलैंड के नॉर्थ-एंड स्थित पब्लिक फेरी जेट्टी) पर सौर ऊर्जा से चलने वाली प्रकाश व्यवस्था लगाई गई। इसका शुभारंभ भी कोचिन पोर्ट ट्रस्ट की अध्यक्ष ने किया।

स्वच्छता के संदेश का प्रसार करने के लिये 28 सितंबर, 2021 को साइकिल रैली निकाली गई, जिसमें कोचिन पोर्ट ट्रस्ट और वहां तैनात सीआईएसएफ के कर्मी-खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

कोचिन पोर्ट ट्रस्ट के कर्मचारियों को स्वच्छ पर्यावरण के बारे में जागरूक करने के लिये चिकित्सा विभाग ने कक्षायें लगाईं। इसी तरह जहाजरानी विभाग ने जल-स्रोतों को साफ रखने की अहमियत के बारे में बताया। स्वच्छता के महत्त्व को उजागर करने वाले बैनरों और स्टीकरों को माल लादने-उतारने वाले उपकरणों, नौकाओं और बंदरगाह इलाके के हर महत्त्वपूर्ण स्थानों पर लगाया गया। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान केंद्रीय विद्यालय के छात्रों के लिये स्वच्छता विषय पर लघु फिल्म और पोस्टर डिजाइनिंग प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया।

पखवाड़े के दौरान एर्नाकुलम गोदी (वार्फ) के गोदी निरीक्षक (वार्फ सुपरिन्टेंडेन्ट) के कार्यालय तक दिव्यांगजन आसानी से पहुंच सकें, इस सुविधा का निर्माण किया गया।

कोचिन पोर्ट ट्रस्ट के बहतरीन रख-रखाव वाले दफ्तरों की पहचान की गई और स्वच्छता पखवाड़े के दौरान उन्हें समुचित पुरस्कार भी प्रदान किये गये।

पखवाड़े के दौरान विलिंग्डन आईलैंड के विभिन्न स्थानों से पंद्रह ट्रक भरकर कचरा हटाया गया और उसे निर्दिष्ट स्थान पर फेंका गया।

महामारी के हालात को ध्यान में रखकर, सामाजिक दूरी का पालन करते हुये और अन्य सुरक्षा उपायों को अपनाते हुये सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Comments are closed.