न्यूज़ डेस्क : भारत में त्योहारी सीजन चल रहा है। ऐसे में दुनिया भर की ई-कॉमर्स कंपनियां सेल और ऑफर दे रहीं हैं। वहीं चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का शॉपिंग फेस्टिवल ‘सिंगल-डे’ बुधवार (11 नवंबर) से शुरू हो गया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल है, जो 24 घंटे तक चलेगा। इसमें ग्राहकों को भारी छूट दी जाती है।
कंपनी की सेल शुरू होते ही लोगों ने हर सेकंड 5.83 लाख से अधिक ऑर्डर किए। सेल ने शुरुआती 30 मिनट में 4.18 करोड़ रुपये की ब्रिकी कर 2019 के 24 घंटे का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
अमेरिकी लोग पसंद कर रहे चीनी सामान : पिछले साल कंपनी ने बंपर सेल में 24 घंटे में कुल 38 बिलियन डॉलर (करीब 2.82 लाख करोड़ रुपये) की बिक्री की थी। इस इवेंट के लाइव न्यूज कवरेज के मुताबिक, दुनिया के टॉप-10 देश चीन से खरीदारी कर रहे हैं। इसमें अमेरिका, रूस, फ्रांस, मलेशिया, सिंगापुर, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया और कनाडा शामिल हैं। पहले यह उम्मीद थी कि अमेरिका, चीन को पसंद नहीं कर रहा। लेकिन अमेरिका के लोग चीन से सामानों की खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं।
चीन की अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती
विशेषज्ञों का मानना है कि इससे चीन की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी के कारण चीन में ग्राहकों ने ऑनलाइन खरीदारी को तवज्जो दिया। देश के ऑनलाइन रिटेल खरीदारी में ग्राहकों ने पहले ही लगभग 30 फीसदी खरीदारी कर ली है। इससे अलीबाबा को भी फायदा मिला है क्योंकि ई-कॉमर्स सेगमेंट में पहले की तुलना में अब अधिक खरीदार उपस्थित हैं। वहीं भारी सेल में ग्राहकों के भारी खर्च से देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।
सिंगल-डे अमेरिकी बाजार पर भारी
वर्ष 2009 से शुरू हुआ सिंगल-डे सेल इवेंट खरीदारी के लिहाज से हर साल नए रिकॉर्ड स्थापित करता रहा है। इस साल भी कंपनी ने शुरुआती मिनटों में शानदार रिकॉर्ड बनाया। अलीबाबा का यह सिंगल डे सेल इवेंट अमेरिका के ब्लैक फ्राइडे और साइबर मनडे से कहीं ज्यादा मशहूर है।
Comments are closed.