जानें क्या है गुणों का भंडार “रेड डायमंड” जो बढ़ती उम्र को भी रोक दे

न्यूज़ डेस्क : उत्तर-पश्चिमी चीन में पीली नदी के किनारे और ल्यूपिन पहाड़ों की छांव में निंग्जिया इलाके के लोग उस बेरी को उगाते हैं जिनकी सदियों से एशिया में भारी मांग रही है। इस छोटी अंडाकार बेरी को ‘रेड डायमंड’ कहा जाता है। माना जाता है कि इसमें उम्र को मात देने की ताकत है। दुनिया भर में अब इसे सुपर फूड कहा जाता है। चीन के लोग औषधि के रूप में तीसरी सदी से ही इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके लिए यह ‘गूज बेरी’ या ‘वुल्फबेरी’ है। यह बेरी यूं तो पूरे चीन में होती है, लेकिन निंग्जिया की आबोहवा में इसकी सबसे बढ़िया किस्म होती है।

 

ऑर्गेनिक बेरी फार्म निंग्जिया बैशी हेंग्जिंग फूड टेक्नोलॉजी कंपनी के सेल्स मैनेजर इवान गुओ कहते हैं, “पहाड़ों की ठंडी हवा, खनिजों से भरी जमीन और पीली नदी के पानी से निंग्जिया की बेरी नायाब होती है।” निंग्जिया के किसान उसी तरीके से इसकी खेती करते हैं जैसे उनके पुरखे करते थे। हर साल जुलाई से सितंबर के बीच कमर तक ऊंची झाड़ियों में टमाटर के रंग की बेरी लद जाती है जिनको सावधानी से तोड़कर बांस की टोकरियों में रख लिया जाता है।

 

औषधीय गुण : इस बेरी से चीन की मोहब्बत सदियों पुरानी है। चीन की पारंपरिक चिकित्सा (TCM) से इलाज करने वाले डॉक्टर मानते हैं कि इसमें औषधीय गुण होते हैं। इसके सबसे पुराने रिकॉर्ड 16वीं सदी के मशहूर औषधि विशेषज्ञ ली शिजेन की लिखी “कॉम्पेंडियम ऑफ मैटेरिया मेडिका” में मिलती है।

 

यू यान सांग टीसीएम क्लीनिक (जिसकी शाखाएं चीन, मलेशिया और सिंगापुर में हैं) की टीसीएम डॉक्टर जांग रुफेन कहती हैं, “यह बहुत विस्तृत और मान्य रिकॉर्ड है जिसमें गोजी बेरी का जिक्र है। ली ने हर जड़ी-बूटी के बारे में बताया है कि वह कैसा दिखता है और उसका कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।”

 

चीन में गोजी बेरी को फल और औषधि दोनों माना जाता है। यह विटामिस सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एमिनो एसिड्स और खनिज-लवणों से भरी होती है। टीसीएम चिकित्सक लिवर और किडनी की क्षमता बढ़ाने के लिए इसके सेवन की सलाह देते हैं।

 

बीजिंग में चीनी औषधियों की पढ़ाई करने वाली जांग कहती हैं, “चीनी माताएं बच्चों से कह सकती हैं कि इसे खाओ। यह आंखों के लिए अच्छी है, क्योंकि इसमें कैरोटीन होता है। मैं किडनी और लिवर सिस्टम की क्षमता बढ़ाने के लिए इनको खाने की सलाह दूंगी। टीसीएम में आंखों को भी इसी का हिस्सा माना जाता है।”

 

सूप और चाय में बेरी : धीमी आंच पर पकाए जाने वाले ओल्ड फायर सिमर सूप में चिकन, लाल खजूर और अदरक के साथ विटामिन बढ़ाने के लिए सूखी गोजी बेरी डाली जाती है। इसे गुलदाऊदी चाय के फ्लास्क में भी डाला जा सकता है। जांग अपने मरीजों को आम तौर पर दूसरी औषधियों के साथ गोजी बेरी खाने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं, “इलाज के लिए हम आम तौर पर एक दवा का इस्तेमाल नहीं करते। यह मिश्रण का हिस्सा होता है।”

 

यदि किसी मरीज को बुखार, जलन या गले की खराश हो तो उसमें गोजी बेरी खाने की सलाह नहीं दी जाती। इसी तरह, डायरिया के मरीजों को या प्लीहा की कमी वाले लोगों को गोजी बेरी खाने को नहीं कहा जाता। लेकिन यदि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं तो गोजी बेरी सही है।

 

बेरी के किस्से ; किस्सा है कि 2,000 साल पहले एक डॉक्टर चीन के एक ऐसे गांव में गया था जहां सभी लोग 100 साल से ज्यादा उम्र के थे। उन्होंने देखा कि वे सभी जिस कुएं का पानी पीते थे उसके चारों ओर गोजी बेरी के पौधे थे। उसके फल पकने के बाद कुएं में गिरते थे और उसके विटामिन पानी में घुल जाते थे।

 

ऐसी भी कहानियां हैं कि 17वीं सदी के औषधि विशेषज्ञ ली क्विंग युन हर रोज गोजी बेरी खाते थे और 252 साल तक जीवित रहे थे। चीनी माताएं अपने बच्चों को यह भी कह सकती हैं कि गोजी बेरी खाने से चश्मा नहीं लगाना पड़ेगा। लेकिन इस बेरी के लिए समय बदल रहा है। पुरानी गोजी बेरी को अब चीन और उसके बाहर भी सुपर फूड माना जा रहा है।

 

नया जमाना नया जायका : एशिया की युवा पीढ़ी इस बेरी को अपना ट्विस्ट दे रही है। मिसाल के लिए, जेनरेशन जेड के सदस्य अब गोजी बेरी चाय बनाने के लिए वेलनेस केटल खरीद रहे हैं। ये पारंपरिक सूप केटल जैसे ही हैं, लेकिन बायडीम जैसे ब्रांड्स ने उनकी रीपैकेजिंग कर दी है और सुंदर गुलाबी रंग दे दिया है।

 

चीन के जेनरेशन जेड के बारे में 2019 के एक शोध से पता चलता है कि यह पीढ़ी सेहत को पैसे, करियर, निजी खुशी और परिवार से भी ज्यादा अहमियत देती है। अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ताओं के बीच भी यह बेरी लोकप्रिय हो गई है। सुपर फूड से आकर्षित होकर पश्चिमी देशों में लोग इसके एक पैकेट के लिए 10 अमरीकी डॉलर तक चुका रहे हैं। एशिया के मुकाबले यह कीमत तीन गुनी ज्यादा है। सुपर फूड की कीमत किसानों को प्रेरित करती है कि वे अपनी फसल जल्द से जल्द सुपर मार्केट तक पहुंचा दें। 

 

Comments are closed.