एयरटेल ने एचडीएफसी लाईफ के साथ साझेदारी की

वित्तीय रूप से सुरक्षित भारत के निर्माण के लिए  एयरटेल ने एचडीएफसी लाईफ के साथ साझेदारी की, इंश्योरेंस को सभी के लिए किफायती व सुलभ बनाया

249 रु. में अनलिमिटेड कॉलिंग, 2 जीबी प्रतिदिन और 4 लाख रु. के बिल्ट-इन लाईफ इंश्योरेंस कवर के साथ भारत का पहला प्रिपेड बंडल लॉन्च किया

  • भारत में लाईफ इंश्योरेंस का पेनेट्रेशन 4 प्रतिशत से कम है, जबकि 31 जनवरी, 2019 को भारत में टेलीकॉम का पेनेट्रेशन, यानि प्रति 100 लोगों पर  टेलीफोन की संख्या 91.82 प्रतिशत थी (स्रोत – ट्राई)। एयरटेल का लेटेस्ट इनोवेशन 9 रु. प्रतिदिन से भी कम मूल्य में पर्याप्त कॉलिंग और डेटा सुविधा के साथ लाईफ इंश्योरेंस कवर का दोहरा फायदा दे रहा है।
  • आसान व सुगम प्रक्रिया – कोई पेपरवर्क नहीं, कोई मेडिकल टेस्ट नहीं। ग्राहक जब भी रिचार्ज कराएगा, तो उसे पॉलिसी जारी होकर रिन्यू हो जाएगी।
  •  एयरटेल की विस्तृत भारतव्यापी वितरण पहुंच से लाखों इंश्योर्ड एवं अनइंश्योर्ड भारतीय वित्तीय रूप से सुरक्षित हो सकेंगे और देश में इंश्योरेंस उत्पादों का उपयोग व पेनेट्रेशन बढ़ेगा।

नई दिल्ली, 13 मई, 2019 : टेलीकम्युनिकेशन सेवाओं की दुनिया की अग्रणी इंटीग्रेटेड प्रदाताओं में से एक, भारती एयरटेल (‘‘एयरटेल’’) और भारत के सबसे बड़े नॉन-बैंक प्रमोटेड प्राईवेट लाईफ इंश्योरस, एचडीएफसी लाईफ इंश्योरेंस ने वित्तीय रूप से सुरक्षित भारत के निर्माण के लिए टेक्नॉलॉजी एवं मोबाईल सेवाओं की गहरी पहुंच का उपयोग करने के लिए हाथ मिलाए हैं। 

उद्योग की अपनी पहल में एयरटेल ने एक प्रिपेड बंडल लॉन्च किया है, जो एचडीएफसी लाईफ इंश्योरेंस की ओर से इन-बिल्ट लाईफ इंश्योरेंस कवर (टर्म प्लान) के साथ आएगा। एयरटेल का नया 249 प्रिपेड बंडल एचडीएफसी लाईफ से 4 लाख के लाईफ कवर और 2 जीबी डेटा, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल्स एवं 100 एसएमएस/दिन के फायदे के साथ आएगा। यह रिचार्ज 28 दिनों के लिए वैध होगा और पॉलिसी कवर तब तक रहेगा, जब तक यह रिचार्ज एक्टिव रहेगा। ग्राहक को पहले रिचार्ज के बाद एसएमएस, माई एयरटेल ऐप या रिटेलर द्वारा इंश्योरेंस के लिए नामांकन कराना होगा। अगले रिचार्जों पर इंश्योरेंस स्वतः ही रिन्यू हो जाएगा।

आईआरडीएआई के अनुसार, भारत में इंश्योरेंस का पेनेट्रेशन 4 प्रतिशत (जनसंख्या का) से कम है, जबकि स्मार्टफोन 2022 तक सभी नेटवर्क्ड डिवाईसेस के 38 प्रतिशत यानि 829 मिलियन के बराबर होंगे, जो 2017 में 26 प्रतिशत यानि 404.1 मिलियन थे (स्रोतः सिस्को वीएनआई)। एयरटेल – एचडीएफसी लाईफ की पार्टनरशिप उनके डिजिटल प्लेटफॉर्म्स और एयरटेल की वितरण पहुंच का उपयोग करेगी, जिसमें ग्रामीण इलाकों में फाइजिटल अनुभव शामिल है। इसके द्वारा मोबाईल फोन रखने वाले लाखों अनइंश्योर्ड और अंडरइंश्योर्ड भारतीयों को, जब भी वो अपना मोबाईल फोन रिचार्ज कराएंगे, तब हर बार लाईफ कवर मिलना बहुत आसान हो जाएगा।

यह पॉलिसी 18 वर्ष से 54 वर्ष के सभी ग्राहकों को उपलब्ध होगी और इसके लिए किसी भी पेपरवर्क या मेडिकल जाँच की जरूरत नहीं होगी (ग्राहक को केवल अपने अच्छे स्वास्थ्य का घोषणापत्र देना होगा) और यह पॉलिसी या सीओआई डिजिटल रूप में तत्काल भेज दी जाएगी। इंश्योरेंस की फिज़िकल कॉपी निवेदन करने पर भेजी जाएगी। एयरटेल का इनोवेटिव प्रिपेड बंडल मोबाईल ग्राहकों को सुविधा के साथ पर्याप्त डेटा और इंश्योरेंस की सुरक्षा केवल 9 रु. प्रतिदिन से भी कम मूल्य में दे रहा है। यह पूरी प्रक्रिया एयरटेल के किसी भी रिटेल स्टोर पर या माईएयरटेल ऐप पर कुछ ही मिनटों में डिजिटल रूप से पूरी कर दी जाएगी। 31 दिसंबर, 2018 के अनुसार एयरटेल के पास 1.1 मिलियन से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं, इसकी मोबाईल सेवाएं 786,134 नॉन-सेंसस शहरों व गांवों में उपलब्ध हैं तथा इसका नेटवर्क भारत की 95.3 प्रतिशत जनसंख्या को कवर करता है।

भारती एयरटेल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर, आदर्श नायर ने कहा, ‘‘ग्राहकों को फायदा पहुंचाने और इनोवेशन लाने के लिए एक टेल्को डिजिटल माध्यम प्रदान करने के लिए मजबूत स्थिति में होता है। यह अनेक फायदों में से पहला फायदा है, जिसमें डिजिटल रूप से सशक्त और वित्तीय रूप से समावेशी भारत के निर्माण के लिए टेल्को की शक्ति का उपयोग किया गया है। भारत में इंश्योरेंस का एडॉप्शन बहुत कम है। शहरी इलाकों में भी यह काफी कम है। मूल्य, पहुंच और भुगतान की सीमित सुविधाएं इसके उपयोग में बाधाएं पैदा करती हैं। इस इनोवेशन के साथ एयरटेल इन बाधाओं को दूर कर रहा है और भारत की विशाल जनसंख्या को बेसिक इंश्योरेंस प्रदान कर रहा है। इंश्योरेंस की प्रक्रिया बहुत सरल कर दी गई है और आपको इंश्योरेंस प्राप्त करने के लिए केवल अपने फोन को रिचार्ज कराना होगा। हम एचडीएफसी लाईफ के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं, जो लोगों के कल्याण के लिए टेक्नॉलॉजी का उपयोग करने के हमारे विज़न को साझा करता है और सार्थक इनोवेशन द्वारा ग्राहकों के बीच प्रसन्नता लाता है।’’

इस टाई-अप के बारे में एचडीएफसी लाईफ के एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, सुरेश बदामी ने कहा, ‘‘एचडीएफसी लाईफ पर हम निरंतर ऐसे ईकोसिस्टम के निर्माण का प्रयास कर रहे हैं, जो हमें इंश्योरेंस उत्पादों की अपनी पहुंच में सुधार करने में समर्थ बनाए। भारत के दो प्रमुख ग्राहक-केंद्रित ब्रांड यह इनोवेटिव प्रोडक्ट प्रदान करने के लिए एक साथ आए हैं। मुझे विश्वास है कि यह टाईअप हर भारतीय तक इंश्योरेंस पहुंचाने का एक बेहतरीन अवसर है। हम जागरुकता बढ़ाना जारी रखेंगे और ऐसे समाधान प्रस्तुत करेंगे, जो भारत में सुरक्षा की कमी को दूर करने में मदद करें।’’

एयरटेल का नया 249 रु. का प्रिपेड बंडल भारत में ग्राहकों को उपलब्ध हो गया है। 31 दिसंबर, 2018 को भारत में एयरटेल की मोबाईल सेवाओं के लगभग 284 मिलियन ग्राहक थे।

Comments are closed.