परिचालन से कुल राजस्व 26% बढ़कर 1692 करोड़ रुपए पहुंच गया
- ईबीआइटीडीए (EBITDA) 47% बढ़कर 309 करोड़ रुपए रही
- राइट-बैक हटाने के बाद परिचालनगत कर पश्चात लाभ (PAT) 112% की बढ़त के साथ 129 करोड़ रुपए रहा
- किसी एक वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 85 नये स्क्रीन्स का जुड़ाव- इस उद्योग में यह एक रिकॉर्ड है- 31 मार्च 2019 तक कुल स्क्रीन कीसंख्या 139 यूनिट्स में 574 पहुंची
- कंपनी ने 67 शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया
- नये तकनीकी संकलन- सैमसंग ओनिक्स और एमएक्स4डी
- नये फॉर्मेट संकलन –बिगपिक्स,आयनॉक्स का देशी बड़ा स्क्रीनवाला फॉर्मेट
- शो में प्रति व्यक्ति खर्च में वार्षिक आधार पर 11% की बढ़ोतरी दर्ज की गई
31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2019 की चौथी तिमाही के मुख्य आकर्षण
- परिचालन से 479 करोड़ रुपए का सर्वोच्च त्रैमासिक राजस्व – साल दर साल 48% की बढ़ोतरी
- सर्वोच्च त्रैमासिक ईबीआइटीडीए (EBITDA) – वार्षिक आधार पर 122% की वृद्धि
- वन-टाइम टैक्स राइट बैक हटाने के बाद कर पश्चात लाभ (PAT) में 992% की बढ़त
- वर्ष दर वर्ष विज्ञापन राजस्व में 29% की असरदार वृद्धि
मुंबई, 13 मई, 2019. आइनॉक्स लीशर लिमिटेड ने 31 मार्च 2019 को समाप्त चौथी तिमाही और वित्तीय वर्ष के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की है। परिणामों की घोषणा मुंबई में आज आयोजित निदेशक मंडल की बैठक के बाद की गई।
आयनॉक्स ग्रुप के डायरेक्टर सिद्धार्थ जैन ने कहा, “हम पूरे गर्व के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ वित्तीय वर्ष को समाप्त कर रहे हैं। हमने अब तक की सर्वश्रेष्ठ तिमाही भी हासिल की है। वित्त वर्ष 18-19 और चौथी तिमाही दोनों ने विभिन्न आयामों में शानदार वृद्धि दर्ज की है जैसे कि परिचालनगत राजस्व, कमाई, विज्ञापन और एफएंडबी। यह हमारे मेहमानों को बेमिसाल अनुभव देने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं। हमारे लिए एक वित्त वर्ष में 85 स्क्रीन को शामिल करना सबसे बेहतरीन रहा है। यह उद्योग में एक रिकॉर्ड है, यह हमारे वित्तीय प्रदर्शन की भव्यता बढ़ाता है। वित्त वर्ष में कंटेंट की नई जोनर भी देखने को मिली जिसे हमारे दर्शकों का जबर्दस्त रिस्पांस मिला। दर्शकों ने देशभर में हमारे मल्टीप्लेक्सेस में आकर हमें अभिभूत किया। विज्ञापन व्यावसाय में हमारे प्रदर्शन को देखें तो यह हमारे नये सिरे से पेश किये गये दृष्टिकोण और जोश का प्रमाण है।”
“स्क्रीन संकलन में निवेश द्वारा निर्मित रणनीतिक गति अगले वित्त वर्ष में भी हमारी विकास की कहानी को तेजी प्रदान करना जारी रखेगी। हम इनोवेशन को लेकर जोश से भरे हुए हैं और यही बात हमें नवीनतम तकनीकों, नए फॉर्मेट,लग्जरी एवं फूड के साथ ग्राहक अनुभव को बार-बार बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करती है। हम अपने सभी हितधारकों का उनके निरंतर विश्वास एवं सहयोग के लिए शुक्रिया अदा करते हैं।”
प्रति व्यक्ति खर्च या एसपीएच में वार्षिक आधार पर 11% की वृद्धि हुई। यह सिनेमा को समग्र डाइनिंग अनुभव देने वाले संपूर्ण पारिवारिक गंतव्य बनाने के आयनॉक्स के प्रयासों की बदौलत हुआ है। फिल्मों एवं फेस्टिवल्स में खोजपरक एवं थीम आधारित एफएंडबी (खाद्य एवं पेय) पेशकश, लाइव किचन्स का संकलन और वाइब्रैंट मेन्यूज की पेशकश स्वस्थ एफएंडबी और एसपीएच ग्रोथ के संचालक रहे हैं।
विज्ञापन राजस्व में 27% की वृद्धि देखी गई । इसका कारण था कार्य प्रणाली का नवीनीकरण, नये विज्ञापनकर्ता वर्गों की पहचान, और क्लाइंट्स के साथ एकीकृत अभियानों की रणनीति साथ मिलकर बनाने का दृष्टिकोण।
आयनॉक्स प्रॉपर्टीज में आने वाले लोगों की संख्या (फुटफॉल) 17% प्रतिशत बढ़ी और वित्त वर्ष 2018-19 में कंटेंट प्रमुख केंद्र में रहा। एक ओर, उरी, संजू, सिम्बा और 2.0 जैसी ब्लॉकबस्टर्स ने जबर्दस्त कमाल दिखाया, साथ ही दूसरी प्रादेशिक भाषाओं की फिल्मों एवं हॉलीवुड ने भी आयनॉक्स के मल्टीप्लेक्सेस में भारी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करने में योगदान दिया है।
कंपनी ने समूचे वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड-तोड़ 85 स्क्रीन जोड़ी हैं, जोकि देश में सबसे तेजी से बढ़ रही सिनेमा चेन के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। आयनॉक्स ने इस साल सैमसंग ओेनिक्स स्क्रीन, एमएक्स4डी® थिएटर इफेक्ट्स और बिगपिक्स स्क्रीन की पेशकश के साथ टेक्नोलॉजी एवं फॉर्मेट पर अपना फोकस बरकरार रखा है।
Summary of the results
Particulars | Year Ended | Y-o-Y growth | Quarter Ended | Y-o-Y growth | ||
Mar-19 | Mar-18 | Mar-19 | Mar-18 | |||
Ops Revenues (in Cr) | 1,692 | 1,348 | 26% | 479 | 324 | 48% |
EBITDA (in Cr) | 309 | 210 | 47% | 97 | 44 | 122% |
PAT (in Cr)* | 129 | 61 | 112% | 44 | 4 | 992% |
SPH (in Rs) | 74 | 66 | 11% | 73 | 67 | 9% |
Advertising Revenues (in Cr) | 176 | 139 | 27% | 43 | 33 | 29% |
* Adjusted PAT- Excluding tax write back
वित्त वर्ष 2018-19 में आयनॉक्स लीशर द्वारा प्राप्त प्रमुख सम्मान
- ईटी बेस्ट ब्रांड्स 2018-19
- “बेस्ट टेक्नोलॉजी ऑफ द ईयर 2018” के लिए आइमैक्स बिग सिने अवार्ड 2018
- “इंडिया टॉप मल्टीप्लेक्स चेन ऑफ द ईयर 2018” के लिए आइमैक्स बिग सिने अवार्ड 2018
- “पेमेंट प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन ऑफ द ईयर” के लिए इमेजेज रिटेल टेक अवार्ड्स 2018
- “हाइएस्ट लग्जरी स्टैण्डर्ड्स” के लिए इंटरनेशनल फिल्म बिजनेस अवार्ड्स 2018
- रिटेल एक्सीलेंस मोस्ट एडमायर्ड मार्केटिंग कैंपेन ऑफ द ईयर” के लिए ईटी नाउ ग्लोबल अवार्ड्स
- रिटेल एक्सीलेंस मोस्ट एडमायर्ड मल्टीप्लेक्स ऑफ द ईयर” के लिए ईटी नाउ ग्लोबल अवार्ड्स
- “पॉप्युलर मल्टीप्लेक्स” के लिए टाइम्स रिटेल आइकन 2018-19
आयनॉक्स लीशर लिमिटेड के विषय में
आयनॉक्स लीशर लिमिटेड (आयनॉक्स) भारत के सबसे बड़े मल्टीप्लेक्स चेन में एक है जिसके 67 शहरों में 141 मल्टीप्लेक्स और 583 स्क्रीन्स हैं। आयनॉक्स ने भारत में फिल्म देखने के अनुभव को पुनर्परिभाषित किया है और इसे वाकई में 7-स्टार अनुभव बनाया है। आयनॉक्स की प्रत्येक प्रॉपर्टी अपने खुद के विशिष्ट वास्तुशिल्प एवं खूबसूरती के साथ अनूठी है। सामान्य स्क्रीन से परे, आयनॉक्स के पास चुनिंदा स्थानों में समझदार दर्शकों के लिए आयनॉक्स इनसिग्निया, युवा ग्राहकों के लिए किडल्स और शानदार अनुभव के लिए एमएक्स4डी® ईएफएक्स थिएटर हैं। आयनॉक्स,आयनॉक्स लेजरप्लेक्स, आइमैक्स एवं आयनॉक्स ओनिक्स के साथ प्रोजेक्शन में बेहद नवीनतम और ऑडियो टेक्नोलॉजी लेकर आया है। इसकी कुछ प्रमुख मल्टीप्लेक्स खूबियों में शानदार माइक्रो एडजस्टेबल लेदर रिक्लाइनर्स जहां बटलर को कॉल करके बुलाने की सुविधा होती है, सेलेब्रिटी शेफ द्वारा गॉरमेट मील विकल्प और डिजाइनर स्टॉफ यूनिफॉर्म्स शामिल हैं। आसान एवं सुविधाजनक बुकिंग के लिए, आयनॉक्स पर ऑनलाइन बुकिंग की पेशकश करता है और एंड्रॉयड एवं एप्पल प्लेटफॉर्म्स पर अपने स्मार्ट फोन एप्लीकेशन पर भी टिकट बुक करा सकते हैं।
Comments are closed.