गूगल ने क्रिप्टोकरेंसी विज्ञापनों पर प्रतिबंध में किए बदलाव

सैन फ्रांसिस्को : गूगल ने इस साल की शुरुआत में अपने सभी प्लेटफार्म्स पर क्रिप्टोकरेंसी संबंधी विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिए थे, लेकिन कंपनी अब इसमें परिवर्तन की योजना बना रही है और अमेरिका और जापान में विनियमित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों के विज्ञापन स्वीकार करेगी।

इंटरनेट दिग्गज की बदली हुई नीतियां दुनिया भर के विज्ञापनदाताओं पर लागू होंगी और इस पर अगले महीने से अमल किया जाएगा। मालूम हो कि गूगल ने अपने सभी प्लेटफार्म्स पर मार्च में क्रिप्टोकरेंसी और अन्य “सट्टेबाजी वाले वित्तीय उत्पादों” के विज्ञापन पर प्रतिबंध की घोषणा की थी।

हालांकि ये विज्ञापन केवल अमेरिका और जापान में ही दिखाए जाएंगे, और इच्छुक पार्टियों को दोनों देशों में अपने विज्ञापन दिखाने के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। रपट में कहा गया है, गूगल पैरेंट कंपनी अल्फाबेट को करीब 86 फीसदी राजस्व विज्ञापनों से हासिल होता है।

कंपनी ने साल 2018 की पहली तिमाही में विज्ञापन से 54 अरब डॉलर के राजस्व की कमाई की थी। फेसबुक ने भी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े विज्ञापनों पर जनवरी में इसी प्रकार का प्रतिबंध लगाया था। लेकिन बाद में उसने प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दे दी।

विदित हो कि फेसबुक और गूगल के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने प्लेटफार्म और बिंग सर्च इंजन पर क्रिप्टोकरेंसी के विज्ञापनों को प्रतिबंधित कर दिया था।

Comments are closed.