एयरटेल ने ‘प्रोजेक्ट नेक्स्ट’का किया ऐलान l

एयरटेल ने ग्राहकों के अनुभव को सुगम, इंटरैक्टिव और पारदर्षी बनाने के लिए अपने डिजिटल इनोवेषन प्रोग्राम- ‘प्रोजेक्ट नेक्स्ट’का किया ऐलान

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल  ने अपनी सभी सेवाओं और टचप्वाइंट्स पर ग्राहकों के अनुभव में बदलाव लाने के उद्देष्य से अपना डिजिटल इनोवेषन प्रोग्राम ‘प्रोजेक्ट नेक्स्ट’लाॅन्च करने की आज घोषणा की। एयरटेल ने कहा कि ‘प्रोजेक्ट नेक्स्ट’ के तहत् उसकी योजना अगले 3 वर्षों में 2000 करोड़ रुपये निवेष करने की है, जिसके माध्यम से एयरटेल ग्राहकों के अनुभव की सुगमता और इंटरैक्टिविटी में बदलाव लाने के लिए कई आकर्षक डिजिटल इनोवेषन लाॅन्च किए जाएंगे। प्रोजेक्ट नेक्स्ट, प्रोजेक्ट लीप के तहत् भविष्य के लिए तैयार नेटवर्क के निर्माण पर एयरटेल द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए निवेष का पूरक है।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेषक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एषिया) श्री गोपाल विट्ठल ने कहा, ‘‘एयरटेल में हम जो कुछ भी करते हैं, वह हमारे ग्राहकों के साथ षुरू होता है और हम उन्हें बेहतरीन अनुभव देने की पूरी कोषिष करते हैं। हम ग्राहक की यात्रा को समग्रता में देखते हैं और इसके लिए हमने सत्य के 17 पलों की पहचान की है। इनमें से प्रत्येक क्षण में हमारी आकांक्षा ग्राहकों की हताषा को खत्म करना और डिजिटल इनोवेषन के माध्यम से उनके अनुभव को और बेतहर बनाने की है।’’

प्रोजेक्ट नेक्स्ट के तहत् एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल इनोवेषन के पहले सेट का अनावरण किया।

नेक्स्ट-जेन एयरटेल स्टोर्स

इन-स्टोर अनुभव में बदलाव लाने के लिए एयरटेल ने अपने स्टोर्स के अंदर ग्राहकों का अवलोकन करने और वहां आने वाले लोगों की मैपिंग पर 2450 घंटे खर्च किए हैं। इस अंतदृष्टि के आधार पर एयरटेल भारतभर में 2500 से ज्यादा एयरटेल स्टोर्स को नए सिरे से डिजाइन कर रही है।

नेक्स्ट-जेन एयरटेल स्टोर्स की अवधारणा ब्रिटेन की 8 इंक द्वारा तैयार की गई है। पहले दो नेक्स्ट-जेन एयरटेल स्टोर्स गुड़गांव में षुरू हो चुके हैं। नए स्टोर्स खुले और बेहतर डिजाइन वाले हैं तथा इसमें शेयर, क्रिएट, एक्सपीरियंस की अवधारणा के माध्यम से ग्राहकों के अनुभव को अत्यधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए डिजिटल टैक्नोलाॅजिज से लैस किया गया है।

शेयर: यह एक ऐसा जोन है जहां ग्राहक सोषल वाॅल से इंटरैक्ट करते हैं और यह डिजिटल स्क्रीन पर एयरटेल की कहानियों और देषभर में एयरटेल ग्राहकों के अनुभव को जोड़ती है। इसका उद्देष्य ग्राहकों को एयरटेल नेटवर्क द्वारा सक्षम संभावनाओं की कल्पना करने के लिए प्रेरित करना है।

क्रिएट: यह अपनी तरह का पहला इंटरैक्टिव अनुभव है, जो ग्राहकोंको एयरटेल सेवाओं का पता लगाने और उसे तलाषने की अनुमति देता है। इस जोन में वे टच स्क्रीन टेबलटाॅप पर डिजिटल तरीके से अपनेसाॅल्यूषंस डजाइन कर सकते हैं।

एक्सपीरियंस: नए स्टोर्स में डिजिटल एंटरटेनमेंट हब भी हैं, जो ग्राहकों को एयरटेल के डिजिटल कंटेंट-मूवीज़, म्यूज़िक, लाइव टीवी, गेम्स आदि को एक्सप्लोर करने और उसका अनुभव लेने में सक्षम बनाता है। इन स्टोर्स में डिजिटल सेल्फ-सर्व जोन्स भी हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहक ओपन नेटवर्क डिजिटल वाॅल पर एयरटेल नेटवर्क का सीधे अनुभव ले सकते हैं और रीयल टाइम प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।

रीयल टाइम
एयरटेल ने माइ एयरटेल ऐप (ूूूण्ंपतजमसण्पदध्उलंपतजमसंचच) के नए संस्करण का भी अनावरण किया, जो रीयल टाइम में संपूर्ण ग्राहक अनुभव प्रदान करता है। प्लान को बदलने से लेकर रीयल टाइम में सेवाओं की पूर्ति और सेल्फ-केयर की जानकारी आदि बस एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध होगा।

पोस्टपेड प्राॅमिस

एयरटेल ने अपने इनोवेषन लैब में हजारों ग्राहकों से बात की और चार मुख्य पहलुओं की पहचान की। पहला, इस्तेमाल के बाद बचे डेटा जिसकी वैधता माह के अंत में खत्म हो जाती है, उसके अपव्यय को कष्टकारक माना। दूसरा, ग्राहक अपने सभी कनेक्षनों के लिए सेवा प्रदाता के साथ संबंध बनाने की संभावना देखते हैं। तीसरा, उनके उपकरणों की सुरक्षा और डेटा की निजता काफी अहम है। अंत में प्रीपेड से पोस्टपेड में अपग्रेड करने का अनुभव काफी बोझिल है।

इन विचारों से एयरटेल को नवीनतम पोस्टपेड प्राॅमिस लाने में मदद मिली।

वादे के मुताबिक डेटा को रोलओवर करना: एयरटेल के पोस्टपेड ग्राहकों को अब माह के अंत में बचे हुए डेटा के बेकार हो जाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। उद्योग में पहली बार इस अनूठी पहल को 1 अगस्त, 2017 से षुरू किया जा रहा है, जिससे एयरटेल पोस्टपेड के सभी ग्राहक अब अपने बचे हुए मासिक डेटा कोटा को अगले बिलिंग चक्र में ले जानेमें सक्षम होंगे। इनोवेषन की दुनिया की यह नवीनतम पेषकष ग्राहकों को ष्षून्य डेटा अपव्यय सुनिष्चित करेगा और एयरटेल पोस्टपेड प्रस्ताव के लिए बेजोड़ मूल्य की पेषकष करेगा। ग्राहक अब माइ एयरटेल ऐप पर आसानी से अपने डेटा इस्तेमाल को ट्रैक कर सकते हैं और उसे कैरी-फाॅरवर्ड कर सकते हैं।

द फैमिली प्राॅमिस:माइ एयरटेल ऐप पर कुछ क्लिक के जरिए पोस्टपेड ग्राहक अब अपने परिवार के लिए विविध पोस्टपेड कनेक्षंस को अपने अकाउंट से जोड़कर कस्टमाइज़्ड साॅल्यूषंस तैयार कर सकते हैं और 20ः तक बचत का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही वेस भी कनेक्षंस पर अपने डेटा लाभों को पूल और साझा कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि मौजूदा एयरटेल कनेक्षन को फैमिली पोस्टपेड साॅल्यूषन में जोड़ने के लिए कोई कागजी कार्रवाई करने की आवष्यकता नहीं है।

ग्राहक माइ एयरटेल ऐप पर चंद क्लिक के जरिए सुगमता पूर्वक प्रीपेड को पोस्टपेड में बदलकर एयरटेल प्रीपेड कनेक्षंस को भी अपने फैमिली पोस्टपेड से जोड़ सकते हैं। इसमें भी कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं है और न ही एयरटेल स्टोर जाने या कस्टमर केयर में काॅल करने की जरूरत होगी।

सिक्योरिटी प्राॅमिस:डिजिटल स्मार्टफोन सुरक्षा सुइट- ‘एयरटेल सिक्योर’ को पेष किया गया है, जिससे ग्राहक अब अपने स्मार्टफोन का आकस्मिक/लिक्विड नुकसान से बचाव कर सकते हैं।
अगर ग्राहक का डिवाइस दुर्घटनावष क्षतिग्रस्त होता है, तो एयरटेल उस डिवाइस के पिक-अप की व्यवस्था करेगी, अधिकृत सर्विस सेंटर से उसकी मरम्मत कराएगी और ग्राहक को उसे वापस करेगी। एयरटेल सिक्योर को यह इस मायने में अनूठा बनाता है कि यह एकमात्र साॅल्यूषन है जो दो साल तक पुराने स्मार्टफोन को नुकसान से सुरक्षा की पेषकष करता है।

एयरटेल सिक्योर नाॅर्टन मोबाइल सिक्योरिटी सुइट के साथ उपलब्ध है, जिसमें एंटी-मालवेयर सुरक्षा और ऐप एडवाइजर ष्षामिल है, जो सेेंधमारी व्यवहार आदि में निजता जोखिम की जानकारी देता है। यह वाई-फाई या कैरियर नेटवक्र्स के माध्यम से फिगिंष और दुर्भावना पूर्ण वेबसाइटों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

सभी एयरटेल पोस्टपेड प्राॅमिस को माइ एयरटेल ऐप पर निर्बाध और इंटरैक्टिव डिजिटल अनुभव प्रदान किया जाएगा।

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