अधिकारी गाते हैं सीएम का पसंदीदा गाना, ‘इंसान से इंसान का हो भाईचारा, यही पैगाम हमारा’

नई दिल्ली । आम आदमी पार्टी की दूसरी बार सरकार बनने पर रामलीला मैदान में गाए गए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पसंद के गीत ‘इंसान से इंसान का हो भाईचारा, यही पैगाम हमारा’ को सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रही ज्वाइंट फोरम आजकल गा रही है। इस गीत से केजरीवाल को संदेश दिया जा रहा है कि वह इस गीत के मायने को क्यों भूल गए हैं।

गीत के अर्थ को बेमानी साबित कर दिया

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि इस गीत को गाने का मकसद रामलीला मैदान में हुए आंदोलन से निकली आम आदमी पार्टी के नेताओं को यह अहसास कराना चाहते हैं कि उन्होंने मुख्य सचिव के साथ मारपीट करके इस गीत के अर्थ को बेमानी साबित कर दिया है। केजरीवाल और उनके लोगों की सद्बुद्धि के लिए इस गीत को गाया जाता है। इसे केजरीवाल का पसंदीदा गीत माना जाता है।

सरकार के खिलाफ आंदोलन

मन्ना डे द्वारा पैगाम फिल्म में गाए गए इस गीत को केजरीवाल और उनकी कैबिनेट ने 2015 में 14 फरवरी को रामलीला मैदान में हुए शपथ ग्रहण समारोह में गाया था। बता दें कि 19 फरवरी को आधी रात को मुख्य सचिव के साथ केजरीवाल के सामने उनके निवास पर ‘आप’ विधायकों ने मारपीट की थी। 20 फरवरी को जब यह मामला प्रकाश में आया तो उसी दिन से दिल्ली सरकार में काम कर रहे अधिकारी और कर्मचारी सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

मुख्य सचिव के साथ मारपीट हुई

सरकार का कहना है कि मारपीट की कोई घटना नहींं हुई है, जबकि मुख्यमंत्री के सलाहकार की हैसियत से उस बैठक में शामिल रहे वीके जैन बयान दे चुके हैं कि मुख्य सचिव के साथ मारपीट हुई थी। इस घटना के बाद अधिकारियों की ओर से गठित की गई ज्वाइंट फोरम आंदोलन चला रही है। दिल्ली के सभी जिला अधिकारियों (डीएम) के कार्यालयों व अन्य सरकारी कार्यालयों में लंच के समय पांच मिनट का मौन रखा जा रहा है।

मौन रखा जाता है

आइएएस एसोसिएशन की सचिव व ज्वाइंट फोरम की सदस्य मनीषा सक्सेना बताती हैं कि दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री कार्यालय के सामने प्रतिदिन लंच के समय महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाकर मौन रखा जाता है फिर इंसान से इंसान का हो भाईचारा गीत गाया जाता है। वह कहती हैं कि अन्य कार्यालयों में भी इसे गाया जाता है।

Comments are closed.