ज़ी ने लॉन्च किया ज़ी 5-भारत का सबसे बड़ा,डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म

ज़ी ने लॉन्च किया ज़ी 5: भाषायी सामग्री के लिए भारत का सबसे बड़ा, सबसे समग्र डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म l

12 भाषाओं में पेश की जाएगी ओरिजिनल सामग्री, भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय फिल्में और टीवी शोज, संगीत, लाइव टीवी, हेल्थ एवं लाइफस्टाइल कार्यक्रम l

मुंबई: ज़ी इंटरनेशनल और ज़ी5 ग्लोबल के सीईओ अमित गोयनका ने आज शाम ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के ब्रांड न्यू डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफार्म ज़ी5 के लॉन्च की घोषणा की। 14 फरवरी से शुरू हुआ ज़ी5 ग्लोबल मीडिया और एंटरटेनमेंट दिग्गज ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड का वन स्टॉप डिजिटल डेस्टिनेशन है। ज़ी5 नए इंडिया की मनोरंजन की जरूरतों के लिहाज से तैयार किया गया है। ये ऐसी पीढ़ी के लिए है जो डिजिटल और वैश्विक रूप से जुड़े हुए हैं लेकिन साथ ही वे अपनी संस्कृति की जड़ों में भी गहरे समाए हुए हैं। ज़ी5 विभिन्न भाषाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जिससे यह संपूर्ण भारत में सीमाओं से परे जाकर मनोरंजन करेगा।

ज़ी इंटरनेशनल और ज़ी5 ग्लोबल के सीईओ अमित गोयनका कहते हैं, ‘‘ज़ी5 की लॉन्च के साथ हम अपने विकास के नए चरण में प्रवेश कर रहे हैं। हमारे इस विकास में यह डिजिटल पहल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम इस क्षेत्र में मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। एक ग्लोबल कॉन्टेंट कंपनी के रूप में हमारी सबसे बड़ी ताकत होगी अपने दर्शकों की पसंद की भली-भांति समझ। इसी समझ के चलते हम उनकी पसंद की सामग्री पेश कर सकेंगे। हमारे लिए ज़ी5 एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से हम सारी दुनिया को यह सामग्री उपलब्ध कराएंगे। ज़ी5 का हर पहलू, अपने दर्शकों को लेकर हमारी गहरी समझ और उनके स्थानीय माहौल पर आधारित है। यह न सिर्फ इस्तेमाल में बेहद आसान है बल्कि इसे आसान बनाने के लिए शानदार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह एक ही समय पर लोकल और ग्लोबल, दोनों ही तरह की सामग्री दिखाएगा। हमें यकीन है कि यह प्रयास आपके सामग्री देखने का अंदाज बदल देगा।’’

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ पुनीत गोयनका ने कहा, ‘‘ज़ी5 के लॉन्च से एक मीडिया एवं एंटरटेनमेन्ट पावरहाउस के रूप में हमारी स्थिति और मजबूत हुई है। बेमिसाल सामग्री और बेहतरीन टेक्नोलॉजी हमारी इस डिजिटल पेशकश का आधार है। ज़ी5 की सामग्री को रूचिकर बनाने के लिए हमने इसमें काफी समय दिया और बहुत मेहनत की है। मुझे यकीन है कि हमारे इस प्रयास को देश और दुनिया भर में मौजूद हमारे दर्शक जरूर सराहेंगे।’’

ज़ी 5 दर्शकों को एक संपूर्ण मनोरंजन प्रस्तुत करता है, जिसमें आॅन-डिमांड के साथ-साथ लाइव टीवी भी होगा। इसमें एक लाख घंटों की आॅन-डिमांड सामग्री मौजूद है जिसमें विभिन्न भाषाओं में एक्सक्लुसिव ओरिजिनल सामग्री, भारतीय एवं अंतर्राष्टकृीय फिल्में और टीवी शोज, म्यूजिक, हेल्थ एवं लाइफस्टाइल वीडियोज शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 90 से ज्यादा लोकप्रिय टीवी चैनलों के लिए लाइव टीवी भी होगा। जहां ये सारी सामग्री एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी, वहीं ज़ी5 सही मायनों में भाषायी सामग्री के लिए भारत का सबसे समग्र और संपूर्ण एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है।

दर्शकों को 12 भाषाओं में ये सामग्री उपलब्ध होंगी जिसमें अंग्रेजी और हिंदी के अलावा बंगाली, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड, मराठी, उड़िया, भोजपुरी, गुजराती और पंजाबी सामग्री होगी। भारत में किसी ‘ओवर द टॉप’ प्लेटफॉर्म पर पहली बार दर्शक 11 भाषाओं में से अपनी पसंद की भाषा का चुनाव कर सकते हैं, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड, मराठी, भोजपुरी, गुजराती और पंजाबी भाषाएं शामिल हैं।

विशेषताएं:
ज़ी5 पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो आपको वॉइस सर्च की सुविधा देता है। इससे तत्काल प्रभाव से ऐसे लाखों भारतीयों को भी मनोरंजन उपलब्ध हो सकेगा जो डिजिटल तकनीक के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। दर्शक बस अपने पसंदीदा शो या फिल्म का नाम बोलकर अपनी पसंद की सामग्री चुन सकते हैं।
ज़ी 5 एक प्रोग्रेसिव वेब ऐप के रूप में भी उपलब्ध होगा ताकि न्यूनतम कनेक्टिविटी में भी इसे बिना किसी अड़चन के देखा जा सकता है। इसके जरिये दर्शकों को यह ऐप डाउनलोड किए बिना ही बेहतरीन अनुभव कराया जा सकेगा।

इसमें वाई-फाई के इस्तेमाल के दौरान सामग्री डाउनलोड करने की भी सुविधा रहेगी, जिसे दर्शक बिना डाटा खर्च किए अपननी मनपसंद सामग्री बाद में देखने के लिए सेव कर सकते हैं। यह सामग्री मेमोरी कार्ड में भी सेव की जा सकती है जिससे दर्शक अपने फोन की मेमोरी को भी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

ज़ी5 में मल्टी सीडीएन प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा जो रियल टाइम की परफॉर्मेंस से जुड़े चुनाव पर आधारित होगी। इससे दर्शकों को अपने सभी डिवाइस पर उच्च क्वालिटी के वीडियो देखने का आनंद मिल सकेगा।

इसके अन्य फीचर्स में क्रोमकास्ट, एयरप्ले सपोर्ट, ऐड टू वॉचलिस्ट, ऐड टू फेवरिट्स, सेट शो रिमाइंडर्स, प्लेयर मिनिमाइजेशन के जरिये अन्य सामग्री को ब्राउज करने की सुविधा, टीवी गाइड और न्यूनतम बैंडविड्थ में भी बिना रुकावट स्ट्रीमिंग आदि की सुविधा उपलब्ध है।

मूल्य:
ज़ी5 के लिए फ्रीमियम प्राइजिंग मॉडल प्रस्तुत किया गया है, जिसमें अलग-अलग दर्शक वर्ग के लिए मुफ्त और पेड प्रीमियम कॉन्टेंट प्रस्तुत किया जाएगा। दर्शक ज़ी5 का सब्सक्रिप्शन पैक भी ले सकते हैं और 150 रुपए के असल मासिक पैक के बजाय केवल 99 रुपए प्रतिमाह के लॉन्च आॅफर मूल्य के लिए इसकी समस्त सामग्री देख सकते हैं।

ज़ी5 इंडिया की डिजिटल हेड अर्चना आनंद ने भारत में इसकी रणनीति के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘हम ज़ी5 के जरिये भारतीय भाषाओं की सामग्री के बढ़ते बाजार की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं। हमारा यह प्लेफॉर्म पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले नए दर्शकों के लिए भी उतना ही अनुकूल रहेगा जितना यह शहरी दर्शकों के लिए होगा। भारत की यह डिजिटल कहानी नए भाषायी उपभोक्ताओं से प्रेरित होगी और ज़ी5 भी इसी से प्रेरित है। हमारा ब्रांड एंथम भी नए भारत के इसी उत्साह की झलक दिखाता है जो वैश्विक होने के साथ-साथ अपनी भाषा में सुकून पाता है। हमारा यह मानना है कि इस क्षेत्र में आपूर्ति की भारी कमी है और इसीलिए भारत को विजय के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए हम अपने इस प्रयास को महत्वपूर्ण मानते हैं।’’

इसके साथ ही आज ज़ी5 का ब्रांड एंथम और ब्रांड आइडेंटिटी भी पेश की गई। इसमें युवा और नए भारत की झलक है जो वैश्विक रूप से खुला है साथ ही अपनी पहचान और जड़ों को लेकर भी आत्मविश्वास से भरा है। ज़ी5 इसी न्यू इंडिया का आईना है।

अपने इसी उत्साह के अनुरूप ज़ी5 के इस बहुभाषी ब्रांड एंथम को प्रस्तुत किया गया जिसका निर्देशन दंगल के निर्देशक नितेश तिवारी ने किया है। अमित त्रिवेदी के द्वारा कंपोज किया गया और अमिताभ भट्टाचार्य के द्वारा लिखा गया यह एंथम भाषाओं का उत्सव मनाता है और अपनी भाषा में सामग्री देखने की आजादी देता है जैसे ‘अपनी भाषा में फील है’। अलग-अलग दर्शकों की पसंद का ख्याल रखते हुए इस एंथम के दो वर्जन पेश किए गए हैं – एक उत्तर भारतीय दर्शकों के लिए और दूसरा दक्षिण भारत के लिए। हर एंथम में संबंधित क्षेत्र के हिसाब से एक खास जुड़ाव है।

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