अजंता फार्मा लिमिटेड के संस्थापक श्री पुरुषोत्तम अग्रवाल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

अजंता फार्मा लिमिटेड के संस्थापक श्री पुरुषोत्तम अग्रवाल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

जनवरी : अजंता फार्मा लिमिटेड के चेयरमैन-जेनक्रेस्ट और संस्थापक श्री पुरुषोत्तम अग्रवाल को महाराष्ट्र राज्य अग्रवाल सम्मेलन की ओर से जीवन गौरव नवरत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान व्यापार के साथ-साथ समाज सेवा के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान के लिए दिया गया है।

श्री अग्रवाल एक दूरदर्शी व्यवसायी होने के साथ साथ समाज सेवा के प्रति समर्पित व्यक्ति हैं जो कि भारत की वाणिज्य, उद्योग और समाज सेवा के लिए प्रसिद्ध मारवाड़ी समुदाय की विशेष पहचान रही है।

श्री अग्रवाल महाराष्ट्र राज्य के एक छोटे से गांव के एक बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं। उन्होंने अपनी उद्यम यात्रा की शुरूआत 1973 में १०००० रुपए की उधार की पूंजी के साथ की। अपने अथक प्रयासों से औरंगाबाद में एक छोटे से गैराज में चलने वाले रिपैकेजिंग यूनिट से उन्होंने फार्मास्युटिकल उत्पादों का एक साम्राज्य खड़ा किया। आज अजंता फार्मा ४५ देशों में कार्यरत है, जिसमें अमेरिका, यूरोप, एशिया के साथ साथ अफ्रीकी महाद्वीप के अल्पविकसित देश भी शामिल हैं। आज कंपनी की मार्केट कैपिटल लगभग १३,००० करोड़ रुपये से अधिक की है तथा दुनियाभर में उसके लगभग ८,००० कर्मचारी कार्यरत हैं। अपनी व्यवसायिक दक्षता के कारण उन्होंने भारत के बाजारों में विभिन्न उत्पादों को पहली बार उतारकर कई क्रांतिकारी पहल की हैं।

सादगी, सरल व्यवहार, नैतिकता से अपने व्यापार संचालन के साथ ही साथ समाज के वंचित वर्गों के प्रति संवेदना जैसे गुणों के कारण उन्हें उद्योग जगत के साथ ही समाज में भी एक विशेष पहचान मिली है।

श्री पुरुषोत्तम अग्रवाल ने अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाह करने के लिए समता फाउंडेशन की स्थापना की। जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में सामाजिक सुधार (शिक्षा, सशक्तीकरण एवं सक्षम) लाना है। आज, समता फाउंडेशन महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्यों में कार्य कर रहा है।

समता फाउंडेशन ने पिछले पांच सालों में ३००,००० से अधिक मोतियाबिंद के ऑपरेशन्स में अपना वित्तीय सहयोग प्रदान किया है तथा इस वर्ष इनका लक्ष्य १००,००० और ऑपरेशन कराने का है। फाउंडेशन ने आदिवासी जिले पलघर में अब तक ५५०० सुरक्षित परिवार नियोजन ऑपरेशन भी निःशुल्क आयोजित किये हैं।

फाउंडेशन ने महाराष्ट्र की सभी जेलों में मोतियाबिंद जांच शिविर आयोजित किए हैं तथा आवश्यकतानुसार कैदियों को मुफ्त चश्मे उपलब्ध कराये हैं। महाराष्ट्र के २० जेलों में ६००० से अधिक कैदियों के त्वचा रोगों का उपचार भी किया गया और उन्हें आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई गईं।

फाउंडेशन ने १७ स्कूलों को गोद ले रखा है। जिससे समाज के वंचित वर्गों के लगभग २०,००० से अधिक बच्चे उच्च तकनीकी कम्प्यूटर शिक्षा के साथ ई-लाइब्रेरी की सुविधा से लाभान्वित हुए हैं। स्कूलों में ही उपलब्ध योग्य फैकल्टी द्वारा डिज़ाइन कंप्यूटर पाठ्यक्रमों की मदद से पलघर जिले, मराठवाड़ा तथा विदर्भ संभागों के कई छात्र नौकरी पाने योग्य बन गये हैं।

निस्वार्थ तथा सहज तरीके से श्री अग्रवाल ने देश की अर्थव्यवस्था एवं समाज के लिए अतुलनीय योगदान दिया है।

उन्हें कई राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अॅवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। हाल ही में, उन्हें फार्माक्सिल, भारत सरकार द्वारा च्फार्मा लाइफटाइम अचीवमेंट अॅवार्डच् से सम्मानित किया गया।

Comments are closed.